स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने शुुरू किया एलईडी लगाने का काम

भोपाल, एमपी नगर जोन एक और दो की अंधेरे में डूबी सड़कों को रोशन करने का जिम्मा भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने लिया है. यहां छात्राओं और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए कंपनी ने लाइटिंग का काम शुुरू कर दिया है. दो दिनों में करीब डेढ़ सौ लाइट्स लगाई गई है. काम अभी भी जारी है.

इस फेस में रेलवे लाइन के पास वाली सड़कों पर प्राथमिकता से लाइट्स लगाई गई है. यह सड़कें अंधेरे में डूबी रहती थीं और महिला व छात्राओं की सुरक्षा की दृ्िष्ट से संवेदनशील थी. इन सड़कों पर रविवार को ही 135-135 वॉट की 62 स्मार्ट एलईडी लगाई हैं.

इन सड़कों के आसपास गल्र्स हॉस्टल और कोचिंग संस्थान है. स्मार्ट एलईडी लगाने के लिए क्षेत्र को स्मार्ट सिटी मिशन के पेन सिटी मॉडल स्मार्ट लाइटिंग प्रोजेक्ट में षामिल किया गया है. अंधेरा होते ही यह लाइट्स ऑटोमेेटिक चालू हो जाएंगी और दिन निकलने पर बंद हो जाएंगी.

इसके साथ ही पूरे क्षेत्र की पुरानी लाइटों को स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स से बदला जाएगा. इससे बिजली का बिल भी आधा हो जाएगा और लाइट्स का दायरा भी बढ़ जाएगा. पूरे एमपी नगर में करीब 500 लाइट्स बदली जाना है.

8,200 लाइट्स लगाई

शहर के अलग-अलग इलाकों को बीएससीडीसीएल ने स्मार्ट लाइटिंग योजना के तहत रोशन कर दिया है. विभिन्न कॉलोनियों और सड़कों पर लाइट्स लगाई जा चुकी है. अभी करीब 8 हजार 200 लाइट्स लगाने का काम पूरा हो गया है.

शहर में 20 हजार स्मार्ट लाइट्स लगना है. अभी स्मार्ट लाइट्स शाहपुरा, अरेरा कॉलोनी, अयोध्या बायपाय और अन्य क्ष़ेत्रों में लगाई जा चुकी है. इससे पुराने बल्ब और ट्यूब लाइट्स के मुकाबले सड़कों पर रोशनी दो गुनी हो गयी है.

Related Posts: