Akhilesh_Yadavलखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर आज पांच मंत्रियों को शामिल किया जबकि एक को बर्खास्त कर दिया। मंत्रिमंडल में शामिल किए गये मंत्रियों में तीन कैबिनेट और दो राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाये गये हैं। मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल विस्तार के ठीक पहले विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज पाण्डेय को बर्खास्त कर दिया।

समारोह में लोक निर्माण विभाग मंत्री शिवपाल सिंह यादव की गैरमौजूदगी से कई सवाल उठ खडे हुए हैं। ‘यादव परिवार’ में इसे एक बडे मतभेद के रुप में देखा जा रहा है। समारोह में पार्टी के एक और कद्दावर नेता तथा नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां भी नहीं दिखे। राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विस्तार में पूर्वाचंल का खास ध्यान रखा गया। तीनों कैबिनेट मंत्री पूर्वांचल के हैं।

नारद राय और जियाउद्दीन रिजवी बलिया और बलराम यादव आजमगढ जिले के मूल निवासी हैं। सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भी आजमगढ है। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रुप में शपथ लेने वाले दोनों मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला और रविदास मेहरोत्रा लखनऊ के हैं।