nitish1पटना,  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसी भी राज्य के विकास में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि उनकी सरकार ने अगले चार सालों में प्रदेश के एक करोड़ युवाओं के कौशल विकास का लक्ष्य निर्धारित किया है।

श्री कुमार ने विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर बिहार कौशल विकास मिशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उनके सात निश्चय में युवाओं की तरक्की और रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया गया है। युवाओं की सफलता के लिए उनके कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं के कौशल विकास को ध्यान में रखकर वर्ष 2012 में कौशल विकास मिशन की स्थापना की गई थी और एक करोड़ युवाओं को स्किलड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्य को पूरा करने की जिम्मेवारी सभी विभागों ने ली थी। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग द्वारा हुनर कार्यक्रम चलाया गया। हुनर कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को हुनरमंद बनाया गया। केन्द्र समेत सभी जगहों पर इस कार्यक्रम की काफी तारीफ हुई थी। उन्होंने कहा कि यदि बड़े पैमाने पर कौशल विकास कार्यक्रम चलाना है तो न सिर्फ इच्छुक लोगों की सूची होनी चाहिये बल्कि साथ ही विकास के लिए प्रशिक्षण तथा प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान का भी पुख्ता इंतजाम होना चाहिये।

Related Posts: