नयी दिल्ली,  टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त उपक्रम वाली विमान सेवा कंपनी विस्तारा अगले साल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करेगी।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी फी टेक योह ने आज यहाँ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस संबंध में पूछे जाने पर कहा “इस समय हमारे बेड़े में 16 विमान हैं। हम छह और ए320 निओ विमान लीज पर लेने वाले हैं। इसमें 20वाँ विमान अगले साल मार्च में हमें मिल जायेगा। इसके बाद हम अंतर्राष्ट्रीय सेवा शुरू करने के लिए पात्र हो जायेंगे।” उल्लेखनीय है कि नियमों के अनुसार, किसी भारतीय विमान सेवा कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के लिए कम से कम 20 विमानों का भारत में परिचालन करना जरूरी है।

श्री फी ने यह बताने से इनकार कर दिया कि विस्तारा अंतर्राष्ट्रीय उड़ान की शुरुआत किस देश के साथ शुरू करेगी।

विस्तारा के मुख्य रणनीतिकार एवं मुख्य परिचालन अधिकारी संजीव कपूर ने संवाददाता सम्मेलन से इतर बताया कि कंपनी का 21 वाँ विमान उसे अगले साल मई में मिल जायेगा और अगले साल जून तक वह अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू कर देगी। उन्होंने बताया कि कंपनी घरेलू बाजार में भी बड़े पैमाने पर विस्तार की योजना बना रही है। आने वाले कुछ सप्ताह में वह इस संबंध में बड़ी घोषणा कर सकती है।

एयरलाइन के बेड़े में इस समय सभी विमान एयरबस के हैं। इनमें तेरह ए320 सीईओ और तीन ए320 निओ हैं। श्री फी ने कहा कि कंपनी भविष्य में नैरो बॉडी विमान या बोइंग के विकल्प भी खुले रखकर चल रही है।

श्री कपूर ने बताया कि कंपनी दिल्ली के अलावा दूसरा हब तैयार करने पर भी विचार कर रही है। हालाँकि इसमें अभी समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से दिल्ली विस्तारा का मुख्य हब बना रहेगा।

Related Posts: