वाशिंगटन,  अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने आज कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

दरअसल कुछ समय से इस तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अफगानिस्तान में तालिबान का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी सैनिकों की संख्या में इजाफा करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है।

रक्षा विभाग के प्रवक्ता जैफ डेविस ने पत्रकारों के इस सवाल कि श्री मैटिस ने अफगानिस्तान में लगभग चार हजार और सैनिकों के भेजे जाने पर निर्णय ले लिया है,का जवाब देते हुए कहा कि ऐसा कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है।
इस बीच कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि सैनिक भेजे जाने की यह संख्या विचाराधीन है। मीडिया में कुछ इस तरह की खबरें भी हैं कि अमेरिकी अधिकारी अफगानिस्तान में तीन से पांच हजार सैनिकों को भेजने पर विचार कर रहे हैं। इस समय अफगानिस्तान में 8400 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

रक्षा मंत्री ने संसद की रक्षा मामलों की समिति के समक्ष 14 जून को कहा था कि वह अगले कुछ हफ्तों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सैनिकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की नई योजना से अवगत कराएंगे। मंगलवार को श्री ट्रंप ने उन्हें इस बात के लिए अधिकृत किया था कि वह जल्द ही वहां और अमेरिकी सैनिक भेजने की योजना को अंतिम रूप दें।

व्हाईट हाऊस ने फिलहाल इस पर काेई टिप्पणी नहीं की है।

Related Posts: