16kkk1नई दिल्ली, 16 मार्च. विश्व के क्वार्टर फाइनल के मुकाबले तय हो चले हैं. सभी आठ टीमें अपने-अपने मुकाबले के लिए कमर कस चुकी हैं. इस नॉकआउट मुकाबले में जो टीम हारेगी विश्व कप से उसकी विदाई हो जाएगी. हर टीम का सपना विश्व कप जीतने का होता है, इसलिए अपनी विरोधी टीम को हराना उसका मकसद होगा, लेकिन क्वॉर्टर फाइनल के मुकाबले जिन-जिन टीमों के बीच हो रहे हैं, आंकड़ों की जुबानी किसी भी टीम के लिए जीत की राह आसान नहीं दिख रही है. विश्व कप के आंकड़े देखें तो साउथ अफ्रीका अकेली ऐसी टीम है जो विश्व कप के मुकाबलों में अपनी विरोधी टीम श्रीलंका पर भारी रही है, वरना सभी टीमों के बीच मुकाबले बराबरी के रहे हैं. भारत के सामने कमजोर टीम समझे जाने वाली बांग्लादेशी टीम की भी विश्वकप में टक्कर बराबरी की रही है.

आइये एक नजऱ डाले क्या हैं आंकड़े:-

भारत बनाम बांग्लादेश- विश्व कप में भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक दो मैच खेले गए हैं. एक मैच में बांग्लादेश जीता है तो एक मैच में भारत ने बांग्लादेश को पटखनी दी है. यानी विश्व कप में बांग्लादेश की टीम को कम आंकना बड़ी गलती हो सकती है. वनडे में भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 28 मैच खेले गए हैं. 24 मैचों में भारत को जीत मिली है तो 3 मैचों में बांग्लादेश को भारत को हराया है. एक मैच बेनतीजा रहा. आंकड़े इस ओर इशारा कर रहे हैं कि बांग्लादेश पर जीत भारतीय टीम की आदत में शुमार है.

दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका- विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच चार मैच खेले गए हैं. दो मैच में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली तो एक मैच में श्रीलंका ने बाजी मारी. एक मैच टाई हुआ. यानी विश्व कप में श्रीलंका पर दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है. वनडे में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच कुल 59 मैच खेले गए हैं. 28 मैचों में दक्षिण अफ्रीका तो 29 मैचों में श्रीलंका को जीत मिली है. एक मैच टाई हुआ तो एक मैच बेनतीजा रहा यानी इस आंकड़ों के हिसाब से दक्षिण अफ्रीका पर श्रीलंका भारी पड़ रहा है.

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान- विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच कुल 8 मैच खेले गए हैं. दोनों टीमों में 4-4 मैच जीते हैं. यानी टक्कर बिल्कुल बराबरी की रही है. वनडे में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 92 मैच खेले गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 57 में जीत दर्ज की है तो पाकिस्तान महज 31 मैच ही जीत पाया है. यानी इस आंकड़े में पाकिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया जोरदार ढ़ंग से भारी पड़ रहा है.

न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज- विश्व कप में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच कुल छह मुकाबले हुए हैं. दोनों टीमों ने तीन-तीन मैच जीते हैं यानी यहां भी टक्कर दोनों टीमों में बराबरी की रही है. वनडे में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच कुल 60 मैच खेले गए हैं. न्यूजीलैंड ने 30 जीतें हैं तो 23 पर जिम्बाव्वे ने जीत का पताका लहराया है. आंकड़े साफ चुगली कर रहे हैं कि इस हिसाब से न्यूजीलैंड के सामने वेस्टइंडीज की टीम बौनी नजर आ रही है. सभी टीमों के अब तक के विश्वकप में प्रदर्शन को देखते हुए ये कहना बेहद मुश्किल हैं कि कौन सी टीम जीत का दरवाजा खोल आगे बढ़ पाएगी.

Related Posts: