post_officeनई दिल्ली,  सरकार ने डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (भुगतान बैंक) स्थापित करने को आज मंजूरी प्रदान कर दी है. अगले साल सितंबर तक पूरे देश में इसकी 650 शाखाएं काम करने लगेंगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में संचार एवं सूचना प्रौद्यागिकी मंत्रालय के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल में लिये गये निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाएं होंगी. सभी शाखाएं सितंबर, 2017 तक काम करने लगेंगी.

प्रसाद ने कहा कि शुरुआत में यह भुगतान बैंक के रूप में काम करेगा, लेकिन उनका प्रयास इसे पूर्ण बैंक का दर्जा दिलाने का रहेगा. भुगतान बैंक के तहत एक ग्राहक सलाना एक लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेगा. उन्होंने कहा कि इसके संचालन के लिए एक सरकारी कंपनी बनाई जायेगी और इसके प्रमुख के रूप में एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्त की जायेगी. उन्होंने कहा कि भुगतान बैंक की शाखाओं से सभी डाकियों को जोड़ा जायेगा, जो ग्रामीण क्षेत्रों में बैकिंग सेवाएं पहुँचाने का काम करेंगे.

अगले वर्ष मार्च तक ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत करीब एक लाख 35 हजार डाकियों को हैंडहेल्ड मशीनें दी जायेंगी, जो माइक्रो एटीएम के साथ ही डाक विभाग की सेवाएं लेने वाली दूसरी कंपनियों के उत्पादों को भी ग्राहकों तक पहुँचाने में मददगार होंगी.

इस बैंक की शुरुआती पूँजी 800 करोड़ रुपये होगी, जिनमें 400 करोड़ रुपये इक्विटी पूँजी होगी.

Related Posts: