नई दिल्ली,   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले भारत ने अमेरिका को करारा झटका दिया है. रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 16 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया है.

हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर बात नहीं बनने के बाद रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला लिया है. भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था.

अब रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में मेक इन इंडिया को प्रोमोट करने का फैसला लिया है, ताकि रक्षा क्षेत्र में इंपोर्ट को कम किया जा सके. पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से महज दो सप्ताह पहले रक्षा मंत्रालय का यह फैसला सामने आया है. मालूम हो कि मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा नहीं होने के चलते रक्षा मंत्रालय को सैन्य उपकरण और विमानों की कीमत कम कराने के लिए सौदेबाजी करना पड़ रहा है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 16 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर यह सौदा पिछले दो सालों से लटका था. अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की की ओर से इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार करने के बाद भारत ने यह फैसला लिया है.

Related Posts:

शिकायत खारिज करने की प्रक्रिया दुर्भावनाग्रस्त
मिलनसार हैं इमरान- बिपाशा बसु
दलहन उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास हों -पवार
मुख्यमंत्री चौहान से राष्ट्रीय बालश्री सम्मान से पुरस्कृत बच्चों ने की मुलाकात
एक साल के लिए टला 'नीट', कोर्ट के फैसले का निकाला तोड़, कैबिनेट में मिली अध्यादे...
कैमरून ट्रेन दुर्घटना : मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हुई