11itc11होशंगाबाद 11 मार्च नससे. आज से ही मुख्यमंत्री निरूशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत सहायता राशि 25 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए की जाएगी.यह बढ़ी हुई सहायता राशि आज आयोजित विवाह सम्मेलन में लाभान्वित दंपत्तियों को भी मिलेगी.

यह घोषणा आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज होशंगाबाद के अग्निहोत्री गार्ड में आयोजित नि:शक्तजन सामूहिक विवाह सम्मेलन में की. कार्यक्रम में श्री चौहान ने 51 नि:शक्त नवदंपत्तियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया.श्री चौहान ने कहा कि आज जिन नि:शक्तजनों के विवाह इस सम्मेलन में हो रहे हैं उनके रोजगार के लिए भी हर संभव मदद दी जाएगी ताकि वे स्वावलंबी बन सकें. उन्होंने कहा कि नि:शक्त दंपत्तियों को स्वरोजगार योजनाओं के साथ-साथ शासकीय नौकरियों में 6 प्रतिशत आरक्षण का लाभ भी दिलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि होशंगबाद की तर्ज पर अब प्रदेश के प्रत्येक जिले में नि:शक्तजनों का सामुहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जावेगा. उन्होंने कहा कि नर्मदा अपना अस्पताल के संचालक डॉ. राजेश शर्मा ने आज के सम्मेलन में विवाहित 5 नि:शक्तजनों को रोजगार देने की घोषणा की है इसी तरह अन्य प्रतिष्ठानों के संचालकों को भी पहल कर इन विकलांगो को रोजगार देने की पहल करना चाहिए.मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा आयोजित निशक्तजन सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन की सराहना की तथा कहा कि इस तरह के आयोजन प्रदेश के सभी जिलो में करने के निर्देश शीघ्र ही जारी किये जायेंगे कि वर्ष में एक बार हर जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत केवल निरूशक्तजनों के विवाह का एक सम्मेलन अलग से ही आयोजित किया जाए जिसमें स्थानीय समाजसेवी संगठनों की भागीदारी भी रहे.श्री चौहान ने विवाहित सभी 51 निरूशक्त जोड़ो को उनके मंगलमय वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद व शुभकामनाएं दी तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने आज के विवाह सम्मेलन में सभी नव वधुओं का कन्यादान करने के बाद नि:शक्त दूल्हों से कहा कि वे मेरी इन भांजियों का पूरा ध्यान रखें और मिलजुलकर अपना दाम्पत्य जीवन बिताये.

विवाह समारोह में निशक्तजनों को दानदाताओं ने दिये अनेकों उपहार– निशक्तजन सामूहिक विवाह सम्मेलन में नव दंपत्तियों को जिला प्रशासन व समाजसेवियों द्वारा ढेरो उपहार प्रदान किये गये. उपहारों में एक-एक टीव्हीसेट, वर-वधू दोनो को कलाई घड़ी, टेबल फेन, शाल, साड़ी, सिंगारपेटी व श्रृंगार का पूरा सामान, प्रेशर कुकर, कड़ाही, दीवाल घड़ी, टिफिन, स्टील की टंकी, विस्तर, डिनर सेट, कम्बल डबलबेड का, इलेक्ट्रिक प्रेस, टी सेट, रोटी रखने का डिब्बा, कुर्ता, पायजामा, चांदी का एक-एक सिक्का, व्हीआईपी अल्फा कंपनी का ट्राली बैग शामिल है.

Related Posts: