कोलकाता, भारत में अपना पहला टेस्ट मैच जीतने की उम्मीदों के साथ यहां पहुंची श्रीलंका की टीम इस कड़ी श्रृंखला की शुरूआत कल से यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच से करेगी.

श्रीलंका 2009 के बाद भारत में पहला टेस्ट मैच खेलेगा. उसका भारतीय सरजमीं पर बहुत खराब रिकार्ड रहा है. उसने अब तक भारत में जो 17 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से दस में उसे हार मिली है और बाकी सात मैच ड्रा रहे हैं.

कप्तान दिनेश चांदीमल के लिए यह बहुत मुश्किल काम होगा. वह भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच भी खेलेंगे. वह एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ के अनुभव का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे जो 7 साल पहले 0-2 से टेस्ट श्रृंखला हारने वाली टीम का हिस्सा थे.

अपनी सरजमीं पर भारत के हाथों तीनों प्रारूप में 0-9 से करारी शिकस्त झेलने वाली श्रीलंका की टीम उसके लगभग दो महीने के बाद यहां पहुंची है लेकिन इस बीच उसने पिछले महीने पाकिस्तान को यूएई में 2-0 से हराया जिससे निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा.

श्रीलंका की टीम इस दौरे में 3 टेस्ट, 3 वनडे और इतने ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. दौरे का समापन 24 दिसंबर को मुंबई में होगा. चांदीमल और उनकी टीम को तीसरी श्रेणी के बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी.

मैच जाधवपुर यूनिर्विसटी मैदान पर खेला जाएगा जहां की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है. बोर्ड ने रणजी ट्रॉफी को महत्व देते हुए इस मैच के लिए तीसरे दर्जे की टीम का चयन किया है. टीम में मुख्य रूप से हैदराबाद, केरल, मध्यप्रदेश और पंजाब के खिलाड़ी शामिल हैं जो घरेलू टूर्नामेंट के पांचवें चरण में नहीं खेल रहे हैं.

संजू को कमान

संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ यहां 11 और 12 नवंबर को होने वाले दो दिवसीय अभ्यास मैच के लिए चोटिल नमन ओझा के स्थान पर बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम का कप्तान नियुक्त किया गया.

छत्तीसगढ़ के खिलाफ पिछले रणजी मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ 267 रन की पारी खेलने वाले पंजाब के युवा बल्लेबाज अनमोलप्रीत सिंह को ओझा के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है.

बारह सदस्यीय टीम को भारत के पूर्व स्पिनर नरेंद्र हिरवानी कोचिंग देंगे. भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट यहां ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर से खेला जाएगा.

टीम इस प्रकार है:-

संजू सैमसन (कप्तान), अभिषेक गुप्ता, आकाश भंडारी, आवेश खान, जलज सक्सेना, जीवनजोत सिंह, रवि किरन, रोहन प्रेम, बी. संदीप, तन्मय अग्रवाल, संदीप वारियर और अनमोलप्रीत सिंह.

Related Posts: