amarnathश्रीनगर, अमरनाथ यात्रियों के नये जत्थों में आज 12 हजार से अधिक श्रद्धालु बालताल और नुनवान पहलगाम आधार शिविरों से कड़ी सुरक्षा के बीच पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए। एक यात्रा अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि यात्रा सुहावने मौसम के बीच जारी है। गत दो जुलाई से शुरू हुयी यह यात्रा 48 दिन तक चलेगी। अब तक 90 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

कल 15,600 श्रद्धालुओं ने समुद्र तल से 13 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा के दर्शन किए थे जबकि आज सुबह 1200 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए आज सुबह नौ बजे 6150 यात्रियों का नया जत्था बालताल शिविर से रवाना हुआ। श्रद्धालुओं के इस जत्थे के 14 किलोमीटर लम्बे रास्ते को पैदल तय कर दोपहर तक गुफा तक पहुंचने की संभावना है।

हालांकि इस जत्थे में कोई साधु नहीं है क्योंकि उन्होंने गुफा तक पहुंचने के लिए परम्परागत मार्ग को चुना है। परम्परागत मार्ग पर अंतिम ठहराव स्थल नुनवान पहलगाम आधार शिविर से तड़के छह हजार श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना हुआ। इनमें 910 महिलायें, 19 बच्चे और 114 साधु भी शामिल हैं। रात्रि विश्राम के लिए चंदनवाड़ी और अन्य ठहराव स्थलों पर रूके श्रद्धालु भी पवित्र गुफा के लिए रवाना हो चुके हैं।

Related Posts: