दोनों के बीच चल रही है ‘रिकॉर्ड’ रेस

नई दिल्ली, ‘रन मशीन’ बन चुके भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हर मैच में कोई ना कोई करिश्मा कर देते हैं. श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में हुए टेस्ट मैच में कोहली ने दूसरी पारी में नाबाद 104 रनों की पारी खेली.

इसी के साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा किया और वह ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के 8वें और दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए.

उनके 50 शतकों में से 18 शतक टेस्ट मैचों और 32 शतक वनडे मैचों से निकले हैं. कोहली ने भले ही यह उपलब्धि जल्द ही हासिल कर ली हो लेकिन वह इस मामले साउथ अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए.

कोहली सबसे कम पारियों में 50 शतक लगाने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. अमला ने शतकों का अर्धशतक लगाने के लिए 348 पारियां खेली थीं, वहीं कोहली ने भी इतनी ही पारियो में 50 शतक लगाकर उनकी बराबरी की. अगर कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगा देते तो वह अमला को पछाड़ सबसे तेज 50 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाते.

रिकार्डों के मामले में अमला और कोहली के बीच लंबे समय से ‘रेसÓ चल रही है. अमला ही ऐसे बल्लेबाज दिख रहे हैं जो कोहली का हर रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. वनडे में 4 हजार से 7 हजार रनों का सफर भी अमला ने कोहली को पछाड़कर सबसे तेज तय किया है.

वहीं कोहली का वनडे में सबसे तेज 25 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अमला ने तोड़ा है. कोहली ने इतने शतक लगाने के लिए 162 पारियों का सहारा लिया था, वहीं अमला ने 151 पारियों में ही 25 शतक लगा दिए.

जडेजा को झटका, 5वें स्थान पर पहुंचे कोहली

दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजों के लिए ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन उनके साथी रविंद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गए.

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 50वां सैकड़ा था. इसके दम पर वह आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को 5वें नंबर से हटाकर शीर्ष 5 में शामिल होने में सफल रहे.

Related Posts: