Students protest on campus in Davis, California, U.S. following the election of Donald Trump as President of the United Statesशिकागो/न्यूयार्क,  अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव के विरूद्ध कल देश के कई शहरों में प्रदर्शन किये गये और चुनाव प्रचार के दौरान के प्रवासियों मुसलमानों तथा अन्य समूहों के विरूद्ध उनकी टिप्पणियों को लेकर उनकी आलोचना की गयी।

न्यूयार्क के मैनहट्टन की सड़कों पर कल हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुये और वह जुलूस के रूप में ट्रम्प टावर तक गये। मैनहट्टन पार्क में भी सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्र हुये और उन्होंने ट्रम्प विरोधी नारे लगाये तथा कहा कि वह उन्हें अपना राष्ट्रपति नहीं मानते ।पुराने शिकागों में भी ट्रम्प इंटरनेशनल होटल तथा टावर के बाहर सैकड़ों लोग एकत्र हुये और उन्होंने ट्रम्प विरोधी नारे लगाये। शिकागो पुलिस ने प्रदर्शन को देखते हुये सड़कों को अवरूद्ध कर दिया था। प्रदर्शन के दौरान अभी तक पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प ,हिंसा या गिरफ्तारी की कोई सूचना नहीं है

फिलाडेल्फिया तथा बोस्टन में भी कल शाम हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुये। सैन फ्रांसिस्को, लास एंजलिस, कैलीफोर्निया , अस्टिन तथा टेक्सास में भी लोगों ने सड़कों पर आकर ट्रम्प के राष्ट्रपति चुने जाने का विरोध किया।
अमेरिका के विभिन्न शहरों में ट्रम्प विरोधी प्रदर्शनों पर ट्रम्प खेमे की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है किन्तु ट्रम्प ने चुनाव जीतने के बाद कहा था कि वह पूरे अमेरिका के राष्ट्रपति है और सबके साथ लेकर चलेंगे।