californiaसेन बर्नारदिनो (अमेरिका),   कैलीफोर्निया में शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम लोगों के एक केंद्र पर घातक गोलीबारी को अंजाम देने वाले एक पुरूष और एक महिला समेत दो संदिग्ध पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए जबकि तीसरे संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया है. यह जानकारी पुलिस ने दी है.

सेन बर्नारदिनो पुलिस के प्रमुख जैरोड बुगरुआन ने संवाददाताओं को बताया कि मारे गए संदिग्ध राइफलों और पिस्तौलों से लैस थे. उन्होंने कहा कि जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या ये संदिग्ध घटनास्थल पर कोई विस्फोटक उपकरण छोड़ गए हैं? इनलैंड रीजनल सेंटर में छुट्टी की पार्टी के दौरान की गई इस गोलीबारी में कम से कम 14 लोग मारे गए और 17 अन्य घायल हो गए। वर्ष 2012 में कनेक्टिकट के एक प्राथमिक स्कूल में हुए जनसंहार के बाद यह अब तक की सबसे घातक गोलीबारी है. कनेक्टिकट की घटना में 20 बच्चों समेत कुल 26 लोग मारे गए थे. लॉस एंजिलिस के फील्ड ऑफिस का प्रभार संभालने वाले एफबीआई के सहायक निदेशक डेविड बाउडिच ने इस घटना को ‘आतंकवाद’ कहकर पुकारने के खिलाफ आगाह करते हुए कहा, ‘यह एक संभावना है लेकिन अभी हम इसके बारे में नहीं जानते और अभी हम इसे उस तौर पर लेने का सोच भी नहीं रहे.’ लॉस एंजिलिस टाइम्स और द न्यूयार्क टाइम्स ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों के हवाले से खबर दी कि हमलावरों में से एक इसी केंद्र में कार्यरत था. वह साथी सहकर्मियों से झगड़े के बाद पार्टी से चला गया था और फिर दो अन्य लोगों को लेकर आया. बुगरुआन ने संवाददाताओं को बताया कि यह बात अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या झगड़े में शामिल रहे लोगों ने गोली चलाई थी?
सेन बर्नारदिनो पुलिस के सार्जेंट विकी सेरवांटेस ने संवाददाताओं से कहा, ‘ मैं जानता हूं कि वहां मुठभेड़ हुई. गोलियां चलाई गईं और एक संदिग्ध की मौत हो गई है.’

गोलियों से छलनी एसयूवी के निकट एक शव देखा जा सकता है जिसके चारों और पुलिस के दर्जनों वाहन घूम रहे हैं। बुर्गुआन ने बाद में ट्वीट किया, ‘ संदिग्धों की मौत हो गई है, एक अधिकारी घायल हुआ है। विस्तृत जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।’ उन्होंने पुलिस और संदिग्धों के बीच हो रही मुठभेड़ के स्थल के आस पास रह रहे लोगों को सचेत किया है कि वे घरों में ही रहें।

इस बीच ओबामा ने सीबीएस न्यूज को दिए साक्षात्कार में स्वीकार किया कि कानून जनसमूहों पर होने वाली गोलीबारी की घटनाओं पर पूरी तरह लगाम नहीं लगा सकता लेकिन ‘लेकिन इससे इतना सुधार तो लाया ही सकता है कि ये इतनी जल्दी-जल्दी न हों।’ उन्होंने कहा, ‘ अमेरिका में जनसमूहों पर जिस तरह से गोलीबारी की जाती है, इस तरह से दुनिया में कहीं और नहीं होता। इसे बदले जाने की जरूरत है। ‘ कैलिफोर्निया के राज्यपाल एडमंड ब्राउन ने एक बयान में कहा कि प्रशासन इन हत्यारों को न्याय के दायरे में लाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा।

Related Posts: