VID3वॉशिंगटन,  राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दौड़ में वापसी करते हुए वर्मोंट के सेनेटर बर्नी सैंडर्स ने सोमवार को हिलरी क्लिंटन को हरा दिया जबकि फ्लोरिडा के सेनेटर मार्को रुबियो ने डॉनल्ड ट्रंप को हराकर पुएर्ते रिको में रिपब्किन प्राइमरी चुनाव जीत लिया. मेइन में मिली जीत इस हफ्ते के अंत में कैंजस और नेब्रास्का के बाद उनकी तीसरी जीत है.

इस जीत की घोषणा मिशिगन के फ्लिंट में सीएनएन की डेमोक्रेटिक बहस में की गई थी. हिलरी को 35.5 प्रतिशत वोट मिले, जबकि सैंडर्स 64.3 प्रतिशत वोट लेकर विजयी रहे. सैंडर्स के लिए यह जीत अपेक्षित मानी जा रही थी. पास के वर्मोंट राज्य से आने वाले सैंडर्स को इस क्षेत्र में भारी समर्थन हासिल है. उनके प्रचार अभियान में एक बयान में कहा गया, मैं भारी समर्थन के लिए मेइन की जनता का शुक्रिया अदा करता हूं. हालांकि 68 वर्षीय हिलरी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी डेलीगेट्स की कुल संख्या के मामले में अब भी काफी आगे हैं.

पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए दावेदार के पास कम से कम 2383 डेलीगेट का समर्थन होना चाहिए. 44 वर्षीय रुबियो की यह दूसरी जीत है. रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के दावेदारों में रीयल एस्टेट कारोबारी ट्रंप और टेड क्रूज उनसे आगे हैं. द्वीप में 100 प्रतिशत मतों की गणना के बाद रुबियो शीर्ष पर रहे. उन्हें 50 प्रर्सेंट की उस सीमा से भी अधिक मत मिले जो पुएर्ते रिको में सभी 23 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने के लिए आवश्यक है.

द्वीप क्षेत्र में सबसे बड़ा मुद्दा सरकारी कर्ज संकट है. सरकार पर 73 अरब डॉलर का कर्ज है. इस द्वीप के निवासी अमेरिका के आम चुनाव में मतदान नहीं कर सकते हैं. पिछले मंगलवार को मिनेसोटा में मिली जीत के बाद रुबियो की यह दूसरी जीत है लेकिन 69 वर्षीय ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में अब भी आगे चल रहे हैं. उन्होंने रुबियो से अपनी दावेदारी वापस लेने को कहा है. हफ्ते के अंत में प्राइमरी चुनाव में मिले जुले परिणामों के बाद क्रूज, ट्रंप के मुख्य प्रतिद्वंद्वी बन कर उभरे हैं. रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए दावेदार के पास कम से कम 1237 डेलीगेट का समर्थन होना चाहिए.

Related Posts: