note7वाशिंगटन,  स्मार्टफोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कोरियाई कंपनी सैमसंग की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट7 में आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर इसकी बिक्री बंद कर चुकी सैमसंग को अब एक और नया झटका लगा है। अमेरिका ने इस स्मार्टफोन को विमानों में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

अमेरिका के परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी कर सैमसंग के गैलेक्सी नोट7 को एयर कार्गो के माध्यम से लाने-ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आज से लागू है। इससे पहले विभाग ने उड़ान के दौरान इस स्मार्टफोन के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया था।

परिवहन मंत्री एंथनी फॉक्स ने कहा, “हम जानते हैं कि विमानों में इसे प्रतिबंधित करने से कुछ यात्रियों को असुविधा होगी लेकिन विमान एवं उसमें सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। हम यह अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं क्योंकि उड़ान के दौरान ऐसी एक भी घटना से कई जिंदगियाँ दांव पर लग सकती हैं।”

विभाग ने अपने आदेश में यात्रियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जो यात्री इस स्मार्टफोन को चेक्ड लगेज में पैक कर देते हैं वे भारी दुर्घटना की आशंका तैयार करते हैं। उसने कहा, “ जो कोई भी प्रतिबंध का उल्लंघन करेगा, आपराधिक कार्यवाही और अतिरिक्त जुर्माने का भागीदार होगा।” विभाग ने शुक्रवार को एक अन्य आदेश में कहा था कि गैलेक्सी नोट7 रखने पर यात्री को विमान में सवार नहीं होने दिया जाएगा।

Related Posts: