U.S. Democratic presidential candidate Hillary Clinton attends a bilateral meeting with Egypt's President Abdel Fattah el-Sisi at a hotel in New York, U.S.न्यूयाॅर्क,  अमेरिका के न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में हुये बम विस्फोटों के बाद राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार क्लिंटन ने यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजाे आबे, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी और यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको से मुलाकत की।

श्रीमती क्लिंटन और श्री सीसी की मुलाकात के बाद ट्रंप ने भी श्री सीसी से मुलाकात की। अमेरिका के दोनों नेताओं ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से निपटने के लिये मिस्र के साथ अधिक निकटता के साथ काम करने पर सहमति जतायी। राष्ट्रपति पद के दोनों नेताओं की दुनिया के नेताओं से मुलाकात में सुरक्षा मुख्य मुद्दा रहा।

श्रीमती क्लिंटन और श्री अाबे ने उत्तर कोरिया से खतरे के साथ-साथ दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ रहे दबदबे के बारे में चर्चा की। श्री पोरोशेंको के साथ मुलाकात में श्रीमती क्लिंटन ने कहा, “यूक्रेन रूसी आक्रामकता के कारण मुश्किल दौर से गुजर रहा है।” श्री पोरोशेंको और श्रीमती क्लिंटन की मुलाकात को इसलिये भी अहम माना जा रहा है क्योेकि पिछले दिनों ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ की थी।

Related Posts: