नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की 25 जून से होने वाली अपनी दो दिन की यात्रा से पहले 24 जून को पुर्तगाल और बाद में 27 जून को नीदरलैंड जायेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल वागले ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री मोदी अमेरिका से पहले 24 जून को पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन जायेंगे।

एक दिन की यात्रा के दौरान वह पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में कुछ करारों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

श्री कोस्टा इस वर्ष की शुरूआत में भारत यात्रा पर आये थे और प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में उन्हें सम्मानित भी किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। पुर्तगाल से श्री मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 25 जून को वाशिंगटन पहुंचेगे।

अगले दिन वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता करेंगे। श्री ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली बैठक है। इन दोनों की बातचीत से भारत – अमेरिका बहुआयामी सामरिक साझेदारी को नयी दिशा मिलेगी।

अमेरिका यात्रा के बाद प्रधानमंत्री 27 जून को नीदरलैंड पहुंचेंगे जहां वह अपने समकक्ष मार्क रट्टे और सम्राट विलियम एलेक्जेन्डर से भी मिलेंगे।

भारत तथा नीदरलैंड द्विपक्षीय संबंधों के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं और इसे देखते हुए इस यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच आर्थिक क्षेत्र में परस्पर सहयोग एक महत्वपूर्ण कडी माना जा रहा है और वार्ता के दौरान दोनों प्रधानमंत्री द्विपक्षीय व्यापार को बढाने के बारे में चर्चा करेंगे।

Related Posts:

यदि सरकार जन लोकपाल नहीं लाई तो... नए साल से भरेंगे जेल
राज्य शहरी पार्किंग नीति लागू होगी
सलमान की सजा पर रोक, जमानत पर बाहर
वाराणसी, हैदराबाद, भुवनेश्वर और अन्य शहरों में ग्रहण का दुर्लभ दृश्य
सर्जिकल स्ट्राइक : अमेरिकी सांसदों ने किया सीमित कार्रवाई का समर्थन
नोट बंदी से किसानों और शादी वाले परिवारों को राहत देने की घोषणा