planeबेरूत,  तुर्की और रूस के बीच तनातनी की वजह बनी रूसी विमान गिराने की घटना में यह सनीसनीखेज खुलासा हुआ है कि विमान को गिराने के लिए अमेरिकी तोपभेदी मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था।

सीरिया के सैन्य सूत्रों के अनुसार विद्रोहियों ने रूसी विमान को गिराने में अमेरिका निर्मित तोपभेदी मिसाइल का इस्तेमाल किया था। सैन्य सूत्रों के मुताबिक सऊदी अरब ने अमेरिका से मिसाइल को खरीदा था और तुर्की के रास्ते कुछ सप्ताह पहले ही इसे सीरिया लाया गया था। सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार के खिलाफ हिंसक संघर्ष में विद्रोही इस मिसाइल का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं।

अलेप्पो के दक्षिण में लड़ रहे एक विद्रोही समूह के प्रतिनिधि ने भी यह खुलासा किया है कि अब उसके लड़ाकों को हथियारों की कोई कमी नहीं है जैसे उन्हें पहले थी। उसे इस बात का मलाल जरूर था कि उनके पास मिसाइल का प्रक्षेपण करने के लिए मात्र एक ट्राइपॉड है। इन विद्रोहियों को एक सैन्य सहायता कार्यक्रम के जरिये मिसाइल मिले हैं। इस कार्यक्रम के दौरान कई बार अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ही इन विद्रोहियों को मिसाइल चलाने का प्रशिक्षण देती है। सीआईए जांच करने के बाद इन विद्रोहियों को सहायता देती है।

रायटर ने 31 अक्टबूर को वाशिंगटन से रिपाेर्ट दी थी कि सीआईए ने सऊदी अरब और कतर के साथ मिलकर सीरिया में विद्रोहियों के संगठनों की संख्या बढ़ा दी है, जिन्हें ये तोपरोधी मिसाइल समेत अन्य हथियाराेंं की आपूर्ति करते हैं। रिपोर्ट में यह उल्लेख भी था कि अक्टूबर में ही इन मिसाइलों की नयी खेप सुन्नी विद्रोही समूहों तक पहुंची है।

रूस जब से सीरियाई सरकार की मदद करने आगे आया है, तब से इन मिसाइलाें का इस्तेमाल भी अधिक होने लगा है। विद्राेही जिस तरह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इस मिसाइल तक उनकी पहुंच है।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गत माह ही कहा था कि अमेरिकी सेना सीरिया में तोप रोधी मिसाइल और बख्तरबंद वाहनों को उड़ाने वाले हथियार तथा प्रशिक्षित बंदूकधारियों की आपूर्ति कर रही है।

सूत्राें के अनुसार विमानभेदी मिसाइलों के कारण असद समर्थक सेना और उसके सहयोगी देशों ईरान और रूस को अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सीरियाई सरकार का कहना है कि अमेरिकी विमानभेदी मिसाइल के प्रभाव की जानकारी होने के कारण उन्हें उतना अधिक नुकसान नहीं उठाना पड़ रहा है और वे अब भी विद्राेहियों को खदेड़ रहे हैं।

सीरियाई सेना ने अलेप्पो प्रांत के कुछ इलाकों और पूर्वोत्तर प्रांत लताकिया से विद्रोहियों को खदेड़ने में सफलता पायी है लेकिन विद्रोही हामा प्रांत में इन मिसाइलों के दम पर अपनी बढ़त बना रहे हैं।

Related Posts: