vid1ब्यूनस आयर्स,  विपक्षी उम्मीदवार मॉरिशियो माकरी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है, जिसके साथ ही वाम झुकाव वाली राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज के युग का अंत हो गया है.

क्रिस्टीना ने अपने दिवंगत पति के साथ 12 साल तक देश के राजनीतिक फलक पर शासन किया और इसके निवासियों के अधिकारों को मजबूती दी. सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार डेनियल सियोली ने कल हार स्वीकार कर ली और कहा कि उन्होंने माकरी को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया था. एक ऐसी जीत, जो कि अर्जेंटीना को कम हस्तक्षेप वाला एक ज्यादा मुक्त बाजार बनाने का वादा करती है. डेनियल दरअसल फर्नांडीज की पसंद से चुने गए उत्तराधिकारी थे. 

ब्यूनस आयर्स में उत्साह से लबरेज हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए माकरी ने कहा, आज एक ऐतिहासिक दिन है. यह एक युग परिवर्तन है. अभी गिने गए 75 प्रतिशत मतों में से 53 प्रतिशत मत माकरी के पक्ष में पड़े हैं जबकि डेनियल के पक्ष में 47 प्रतिशत मत पड़े. कारोबारी हितों के हितैषी माकरी को यह जीत 25 अक्तूबर को आयोजित हुए पहले चरण में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाने के बाद मिली है. इसके बाद इनका सीधा मुकाबला ब्यूनस आयर्स प्रांत के गवर्नर रह चुके डेनियल के साथ हो गया था.

Related Posts: