Blankets cover the dead and injured after a heavy truck ran into a crowd at high speed killing scores celebrating the Bastille Day national holiday on the Promenade des Anglais in Niceकाहिरा/नीस,   इस्लामिक स्टेट ने फ्रांस के नीस शहर में गुरुवार को ट्रक से हुए हमले की आज जिम्मेदारी ली। दूसरी ओर फ्रांस पुलिस ने इस नरसंहार के संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस्लामिक स्टेट का समर्थन करने वाली ‘अमाक’ न्यूज एजेंसी ने अपने टेलीग्राम अकाउंट के जरिए कहा, “फ्रांस के नीस में लोगों को कुचलकर मारने वाला व्यक्ति इस्लामिक स्टेट का याेद्धा था। उसने फ्रांस के नागरिकों को निशाना बनाने के लिए यह हमला किया क्योंकि फ्रांस इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में गठबंधन सेना का हिस्सा हैं।”

फ्रांस ने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट के दावे की जांच कर रहा है। ट्रक चालक की पहचान 31 वर्षीय मोहम्मद लावेइज बूहलल के रूप में हुई है। वह फ्रांसीसी ट्यूनीशियाई नागरिक था। उसने गुरुवार की रात नीस शहर में देश के राष्ट्रीय दिवस का जश्न मनाने एकत्रित हुए लोगों को कुचल दिया, जिसमें 84 लोग मारे गए। प्रशासन यह पता लगा रहा है कि क्या वह कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़ा हुआ था। खुफिया सूत्रों के अनुसार वह कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़ी गतिविधियों में शामिल नहीं था।

सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में हमलावर की पत्नी भी शामिल है। पुलिस ने सेन्ट्रल स्टेशन के नजदीक एक छोटे से अपार्टमेंट में छापा मारकर भी एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।

पेरिस हमले में 130 लोगों के मारे जाने के आठ महीने बाद ही नीस हमले से पूरे फ्रांस में शोक और डर का माहौल है। पुलिस ने हमलावर को मौके पर ही मार गिराया। उसके खिलाफ छोटे-मोटे अपराध के मामले दर्ज थे लेकिन वह संदिग्ध आतंकवादियों की सूची में शामिल नहीं था।

फ्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड कैजेन्यूव ने कल कहा कि जांचकर्ताओं को हमलावर की मंशा नहीं पता लगी है। उन्होंने कहा कि हमलावर ट्रक चालक एक ऐसा व्यक्ति था जो खुफिया विभाग के लिये कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़ी गतिविधियों में शामिल नहीं था। उन्हाेंने कहा कि वह अभी नहीं कह सकते हैं कि हमला करने के पीछे जिहादी विचारधारा थी।

बूहलल के ट्यूनीशिया के साेउसे शहर स्थित पैतृक शहर मैसकेन में रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने बताया कि वह खेल में रूचि रखने वाला व्यक्ति था और उसने कट्टरपंथी होने का कोई संकेत नहीं दिया। चार साल पहले वह एक बहन की शादी के लिए मैसकेन आया था तब भी उसके व्यवहार से ऐसा कुछ नहीं लगा।

Related Posts: