bpl4भोपाल,  अब राजधानी वासियों को आईटीआई संस्थान से ट्रेंड इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर व प्लम्बर मात्र एक फोन पर उपलब्ध होंगे. जिन्हें आप को मात्र 200 रूपए सर्विस चार्ज के रूप में प्रदान करने होगें. इससे ऐसे इलेक्ट्रिशियन,कारपेंटरों व प्लम्बरों से छुटकारा मिल जाएगा जो अपनी जगह कार्य सीखने वाले कर्मियों से कार्य कराते हैं.

राजधानी नगर निगम द्वारा शहरवासियों को कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन व प्लम्बर जैसी मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने सोमवार को माता मंदिर कार्यालय मेें महापौर एक्सप्रेस व हर्षवर्धन काम्पलेक्स स्थित निगम कार्यालय में जनसेवा केन्द्र का शुभारंभ उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता द्वारा महापौर आलोक शर्मा,सांसद आलोक संजर, निगम अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान, निगम आयुक्त सहित अन्य निगम अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया.

इस सुविधा का लाभ उठाने मात्र एक फोन दूरभाष क्रमांक 0755-2701555 पर करने से आप को शासकीय आईटीआई संस्थान से प्रशिक्षित छात्र अपनी सेवाएं प्रदान करगें. इसके लिए मात्र आप को 200 रूपए ही प्रदान करने होंगे. यदि दूसरी बार उन्हें काल करकर बुलाया जाता है तो उसके आप को 100 रूपए अतिरिक्त प्रदान करने होगें. महापौर एक्सपे्रस का लाभ शहरवासी को सुबह 6 से शाम 7 बजे तक प्राप्त होगा.

आवश्यकता अनुसार जोन स्तर पर सेवाएं
वर्तमान में इस सुविधा का आरंभ मुख्यालय से किया जा रहा है. बाद में इस सुविधा को प्रत्येक जोन स्थर पर आरंभ किया जाएगा. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें.प्रत्येक काल को अटेण्ड करने का लक्ष्य अवधि एक घण्टा है, परन्तु कर्मचारी की व्यस्तता की स्थिति में यह अवधि अधिकतम दो घण्टा होगी. एक घण्टे में कॉल अटेण्ड होना संभावित नहीं होने पर ग्राहक को इसकी सूचना तथा संभावित समय की सूचना सेवाकेन्द्र द्वारा दी जायेगी.

एक वर्ष के लिए निगम से संबद्घ
नगर निगम द्वारा महापौर एक्सप्रेस की सुविधा हेतु प्रदान करने हेतु शासकीय आईटीआई संस्थान से अनुबंध किया गया है. आईटीआई में दो वर्षीय पाठ्ïयक्रम में प्रवेशित छात्र एक वर्ष के इन्टरशिप के लिए नगर निगम के साथ संबध्द रहेंगे. एक वर्ष के बाद पुन: अगले एक वर्ष हेतु अन्य प्रशिक्षु कर्मचारियों की तैनाती आईटीआई करेगा. तकनीकी कर्मचारियों के द्वारा किये जा रहे कर्तव्यों में कोई कमी पाये जाने पर इस संबंध में आईटीआई को मान्य किया जाएगा और अनुशासनात्मक कार्यवाही आईटीआई द्वारा की जायेगी. परन्तु किसी कर्मचारी के कार्य न करने की स्थिति में उसका भुगतान निगम को रोकने का होगा.

ड्रेस कोड
महापौर एक्सप्रेस के तहत कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड तैयार किया गया साथ ही इन्हें परिचय पत्र भी दिया जाएगा. सेवा के दौरान सभी कर्मियों को ड्रेस पहनना और परिचय पत्र रखना अनिवार्य होगा.

महापौर एक्सप्रेस वाहन
इस सुविधा हेतु महापौर एक्सप्रेस वाहन उपलब्ध कराया गया है. इस वाहन का उपयोग नियुक्त कर्मचारियों द्वारा कॉल अटेण्ड करने के लिए किया जाएगा. वाहन में ंसमस्त सुधार के कार्य हेतु औजार व संपूर्ण टूल किट मौजूद रहेगी.

Related Posts: