नवभारत न्यूज सागर,

प्रधानमंत्री जहां देश के युवाओं में कौशल उन्नयन की बात करते हैं तो वहीं कौशल उन्नयन के लिए शासकीय आईटीआई में अध्ययनरत छात्रों से झाडू लगवाई जा रही है।

देश के युवाओं को रोजगार से जोडने जहां प्रधानमंत्री लगातार कौशल उन्नयन की मुहिम चला रहे हैं। वहीं युवाओं को रोजगार परक शिक्षा के उद्देश्य से स्थापित शासकीय आईटीआई में विभिन्न ब्रांचों में अध्ययनरत प्रशिक्षणार्थियों से संस्था में झाडू लगवाने का काम भी लिया जा रहा है। शासकीय आईटीआई में छात्रों की झाडू लगाते हुए फोटो आज कुछ स्थानीय व्हाट्स एप गु्रपों पर वायरल हुई।

फोटो आने के बाद आईटीआई में प्रशिक्षण ले रहे छात्रों से बात की गई तो नाम न छापने की शर्त पर छात्रों ने बताया कि विभिन्न ब्रांचो में प्रशिक्षण सत्र के दौरान लगभग हमेशा ही आईटीआई प्रबंधन द्वारा उनसे साफ सफाई और झाडू लगवाने का काम लिया जाता है।

छात्रों का यह भी कहना था कि वर्तमान सत्र में इलेक्ट्रिक व अन्य बा्रंचों में पढाई व प्रशिक्षण का स्तर काफी कमजोर हो गया है। विशेषकर अंग्रेजी स्टेनो टाईपिंग में तो पढाई का स्तर बिल्कुल लचर है।

उल्लेखनीय है कि शासकीय आईटीआई से अंग्रेजी स्टेनो में करीब तीन वर्ष पहले एक मात्र छात्र पास होकर निकल पाया था। वह भी करीब दो दशक बाद।

छात्रों से प्रशिक्षण कक्षाओं के समय पर संस्था में झाडू लगवाने के सवाल पर प्राचार्य ओपी विश्वकर्मा से जब पूछा गया तो उनका कहना था कि मैं स्वयं भी घर, सडक व संस्था में झाडू लगाता हूं। जहां तक छात्रो की बात है तो संस्था की मशीनों के साफ सफाई और झाडू लगाना उनके कोर्स में शामिल है।

Related Posts: