T20नई दिल्ली,   क्रिकेट के सबसे फटाफट स्वरूप और चौकों छक्कों के लिये मशहूर ट्वेंटी-20 का विश्वकप कल से भारतीय जमीन पर शुरू होने जा रहा है जिसमें पहले दौर में आठ टीमें मुकाबला करेंगी और फिर सुपर 10 में 10 टीमें खिताब के लिये जोर आजमाइश करेंगी.

विश्वकप की शुरूआत पहले दौर के क्वालिफाइंग मुकाबलों से शुरू होगी जिसमें ग्रुप-ए में एशिया कप के उपविजेता बंगलादेश, आयरलैंड, हालैड और ओमान को रखा गया है जबकि ग्रुप-बी में अफगानिस्तान, हांगकांग, स्काटलैंड और जिम्बाब्वे हैं. इन दोनों ग्रुपों की विजेता टीमें सुपर टेन के दो अलग-अलग ग्रुप में जगह बनाएंगी. सुपर 10 के ग्रुप-एक में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, गत चैंपियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज और ग्रुप-बी विजेता तथा ग्रुप-दो में आस्ट्रेलिया, मेजबान भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और ग्रुप-ए विजेता रहेंगे.

सुपर टेन में दोनों ग्रुप से दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. पहला सेमीफाइनल दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में और दूसरा सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन में होगा. पुरुष विश्वकप के साथ-साथ महिला विश्वकप भी चलेगा. महिला विश्वकप के ग्रुप-ए में आस्ट्रेलिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें हैं जबकि ग्रुप-बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें हैं.

Related Posts: