modi3नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी बेल्जियम, अमेरिका और सऊदी अरब की यात्रा को आतंकवाद से सुरक्षा और आर्थिक प्रगति के लिहाज से बेहद अहम करार दिया है। श्री मोदी ने आज रात विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने संदेश में यह बात कही।

उन्होंने कहा 30 मार्च को वह ब्रसेल्स में बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल से मिलेंगे और यूरोपीय संघ के नेतृत्व के साथ 13वें भारत यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन मेें भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री ने ब्रसेल्स आतंकवादी हमले का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके पास बेल्जियम के लोगों के धैर्य और दृढ़ता को सलाम करने के लिये कोई शब्द नहीं है। उन्होंने कहा कि हम ब्रसेल्स आतंकवादी हमले की घड़ी में कंधे से कंधा मिला कर वहाँ के लोगों के साथ खड़े हैं और इसमें हताहत हुए लोगों के शोक में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि भारत एवं बेल्जियम के संबंध बहुत ही प्रगाढ़ एवं वक्त की कसौटी पर खरे उतरे हैं। यूरोप में बेल्जियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा आर्थिक साझेदार है। श्री मिशेल के साथ उनकी बैठक का उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश और उच्च प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि वह और श्री मिशेल उत्तराखंड के नैनीताल के निकट देवस्थली में आर्यभट्ट खगोलदर्शी विज्ञान अनुसंधान संस्थान के खगोलदर्शी का उद्घाटन करेंगे।