नयी दिल्ली,   भारत ने अमेरिका के इस बयान का स्वागत किया है कि आतंकवाद के खात्मे के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग निरंतर बढ रहा है और कहा है कि उसे अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिल्लरसन की अगले सप्ताह होने वाले भारत यात्रा का उत्सकुता से इंतजार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने श्री टिल्लरसन के गत बुधवार को अमेरिकी थिंक टैंक सामरिक और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केन्द्र में दिये गये बयान के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में कहा , “ हम भारत-अमेरिका संबंधों के उनके (टिल्लरसन) सकारात्मक आंकलन तथा इस संबंध के भविष्य के बारे में उनकी उम्मीदों का स्वागत करते हैं । ” उन्होंने कहा कि श्री टिल्लरसन ने भारत- अमेरिका संबंधों तथा उनके भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण नीति वक्तव्य दिया है।

विदेश मंत्री ने इन संबंधों की मजबूती और आनून आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया। श्री टिल्लरसन ने इस कार्यक्रम में कहा था कि आतंकवाद की समस्या का मुकाबला करना हर सभ्य राष्ट्र की जिम्मेदारी है और इस बारे में उनके पास कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने कहा ,“ हम अपेक्षा करते हैं कि पाकिस्तान उसके यहां सक्रिय आतंकवादी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगा जिनसे पाकिस्तान के नागरिकों और क्षेत्र को खतरा है। ” अमेरिकी विदेश मंत्री अगले सप्ताह दक्षिण एशिया की महत्वपूर्ण यात्रा पर आ रहे हैं और इस दौरान वह भारत तथा पाकिस्तान भी जायेंगे।

Related Posts: