टैंकरों की भी व्यवस्था नही, पानी को लेकर भटकते नजर आए लोग, लीकेज बनी समस्या

  • रहवासी हुए परेशान
  • गर्मी आते ही लडख़ड़ाई जल आपूर्ति व्यवस्था

नवभारत न्यूज भोपाल,

गर्मी आते ही शहर में आए दिन लीकेज समस्या के कारण जलापूर्ति व्यवस्था गड़बड़ाना आम है. ऐसी स्थिति गत दो दिनों से शहर की कोलर मुख्य पाइप लाइन के वाल्प बदलने के कारण उपजी है.परिणाम स्वरूप पिछले दो दिनों से शहर की आधी आबादी बूंद-बूंद पानी को तरसती नजर आई.

कई लोग निगम की ओर से टैंकरों के इंतजार में दिन भर पलक ताकते रहे.बर्तन रीते ही रह गये. वहीं संकटग्रस्त इलाकें में कई लोग साईकिल से तो कई लोग हाथ ठेला से पानी भरते नजर आए. जबकि कई लोगों को आस-पड़ौस के ट्यूब वेलों से पानी भरने को मजबूर रहे. यही स्थिति शनिवार की सुबह रहेगी मगर शाम को प्रभावित सभी इलाकों में कम दबाब के साथ पानी सप्लाई किये जाने का दावा निगम प्रशासन कर रहा है.

निगम प्रशासन कोलार फीडर की मुख्य ग्रेविटी लाइन में शाहपुरा चुना भट्टी के पास वाल्ब बदलने अन्य थानों पर लीकेज सुधार कार्य पिछले दो दिनों से कर रहा है. इस कार्य के लिए जल कार्य विभाग का अमला रात दिन मरम्मत करवाने में जुटा है. मगर तकनीकी रूप से पाइप लाइन लीकेज में कड़ी मेहन के बाद आज यह कार्य पूरा कर लिया है.

कल शाम तो सामान्य हो पाएगी जलापूर्ति व्यवस्था कोलर की मुख्य ग्रीवेटी लाइन में बाल्व व लीकेज सुधार का कार्य शुक्रवार की दोपहर तक पूरा कर लिया गया है. यह कार्य जल कार्य विभाग के अमले ने निरंतर करीब 75 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद कार्य पूरा कर लिया गया है.

यहां हुआ सुधार कार्य

शहर के शाहपुरा इलाके में कोलार की मुख्य ग्रेवेटी लाइन में एक वाल्ब बदला गया.यह वाल्ब वर्षो से खराब पड़ा था. महापौर व कमिश्रर के निरीक्षण में इस बात का पता चलने पर इसे बदलने के निर्देश दिए गये थे.

इसी के साथ कोलार की मुख्य लाइन में मदरटेरसा स्कूल के सामने एक बड़ा लीकेज, शाहपुरा व चूना भट्टी में एक-एक बड़ा लीकेज,एमपी नगर के डीबी माल के सामने बड़ा लीकेज,था. इन चारों स्थानों के लीकेजों को भी दुरूस्त कर लिया गया है.

आज शाम कम दबाव के साथ मिलेगा पानी

कोलार की मेन फीडर लाइन का लीकेज व वाल्ब बदलने का काम पूरा होते ही निगम प्रशासन ने कोलार की रीती पाइप लाइन को भरने का काम शुरू कर दिया है. शनिवार की सुबह तक कोलार लाइन में पानी भरने के बाद संबंधित ओव्हर हैंड टैंक व टंकियों में पानी भरने का काम शुरू होगा. इसके बाद शाम तक कोलार लाइन की प्रभावित इलाकों में शनिवार को कम दाब व रविवार को सामान्य तौर पर नियमित जलापूर्ति की जायेगी.

टैंकर के इंतजार में रीते रहे बर्तन

शुक्रवार को निगम प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों से पानी सप्लाई किये जाने का दावा किया था मगर शाहपुरा, चुना भट्टी, बघिरा अपार्टमें, ई-3, ई-4,बावडिय़ा कला क्षेत्र सहित नये एवं दर्जनों पुराने शहर के काजीकैंप, पीजीबीटी कॉलेज, टीलाजमालपुरा सहित कई इलाकों में लोग दिन भर टैंकर से पानी आने का इंतजार करते रहे.जबकि कुछ इलाकों में निगम का टैंकर पहुंचा तो मगर पानी भरने को लेकर लोग आपस में नोंक-झोंक करते भी नजर आए.

आज दोपहर तीन बजे तक कोलार की मेन लाइन का वाल्ब और सभी लीकेज सुधार लिये गये है.शाम से रिक्त हो गई मेन लाइन में पानी भरने का काम शुरू कर दिया है.अगले दिन सुबत तक यह पूरा होगा. इसके बाद टंकिया भरी जायेगी. शाम के समय कोलार लाइन जुड़े सभी इलाकों में कम दाब से पानी सप्लाई किया जायेगा. मगर रविवार को जलापूर्ति सामान्य रूप से की जायेगी.
अविनाश श्रीवास्तव, उपयंत्री
जल कार्य विभाग नगर निगम, भोपाल

Related Posts: