केदारनाथ.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पौराणिक धूरि पर आधुनिक केदारपुरी के निर्माण का संकल्प व्यक्त करते हुए उत्तराखंड सरकार से राज्य को ‘ऑर्गेनिक प्रदेश’ के रुप में विकसित करने का आज आह्वान किया।

श्री मोदी ने उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केदारपुरी का पुनर्निर्माण आधुनिक तरीके से किया जाएगा और इस क्रम में इसके पौराणिक अस्तित्व को यथावत संरक्षित रखने के साथ ही पर्यावरण का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ आपदा के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री के रुप में उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण करने का काम अपने हाथ में लेने का तत्कालीन राज्य सरकार से आग्रह भी किया था और इसके लिए सहमति भी बन गई थी। लेकिन बाद में जैसे ही यह खबर आयी गुजरात की मोदी सरकार केदारनाथ का पुनर्निर्माण करेगी तभी उस समय की सरकार ने अपने केंद्रीय नेतृत्व के इशारे पर एेलान कर दिया कि राज्य सरकार खुद ही इसका पुनर्निमाण करेगी।

उन्होंने कहा कि बाबा केदारनाथ को आपदा के बाद पुनर्निर्माण का कार्य ‘मुझसे ही करवाना था और आज उन्होंने मुझे यह अवसर दे दिया है। केदारपुरी का निर्माण आधुनिक तरीके से लेकिन परिस्थितिकि अनुकूल किया जाएगा। ताकि पर्यावरण प्रदूषित नहीं हो और केदारनाथ का विकास श्रद्धालुओं की भावना के अनुकूल हो।’ श्री मोदी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उत्तराखंड को ऑर्गेनिक राज्य के रुप में विकसित करने का आह्वान भी किया।

Related Posts: