भारत ने जीती सीरीज,

रोहित ने खेली तूफानी पारी, जड़ा टी-20 का सबसे तेज शतक, राहुल ने भी खेली सधी पारी

इंदौर,

ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा (118) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और लोकेश राहुल (89) के बेहतरीन पारियों के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (52 रन पर चार विकेट) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (53 रन पर तीन विकेट) के शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को आज दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में 88 रन हराकर तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली. 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा (118) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और लोकेश राहुल (89) के बेहतरीन पारियों के दम पर पांच विकेट पर 260 रन का पहाडऩुमा स्कोर बनाया और फिर श्रीलंका को 17.2 ओवर में 172 रन पर समेटकर 88 रन मैच जीत लिया और सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली.

भारत की इस साल तीनों प्रारुपों को मिलाकर यह रिकॉर्ड 14वीं सीरीज जीत है. भारत ने इस साल अब तक आठ ट्वेंटी-20 मैच जीते हैं और वह उसने सबसे अधिक ट्वेंटी-20 मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान (8) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.  जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम ने भी कड़ी टक्कर दी, लेकिन पहाड़ जैसे स्कोर के आगे श्रीलंका बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं चले.

आते ही सबसे पहले डिकवेला ने हाथ खोले. थरंगा भी पीछे नहीं रहे. लेकिन श्रीलंका को मैच में ला खड़ा किया कुशल परेरा की 77 रनों की पारी ने. कुशल ने महज 37 गेंदों में चार चौकों व सात छक्कों की मदद से 77 रन बनाए. लेकिन विकेटों का पतन 13वें ओवर में शुरू हुआ.

दूसरी गेंद पर कुशल परेरा (47) का विकेट गिरते ही पीछे-पीछे थिसारा परेरा (0), कुशल परेरा (77), गुणारत्ने (0) डीसिल्वा (1), धनंजय (5), चमीरा (3) भी चलते बने. श्रीलंका ने महज 24 गेंदों के अंदर ही अपनी सात अहम विकेट गंवा दी. मैथ्यूज जख्मी होने के कारण बैटिंग नहीं करने आए.

भारत ने 88 रन से मैच जीत लिया. मैच में भारत की तरफ से कुलदीप यादव और चाहल ने शानदार गेंदबाजी की. दोनों ने अपने आखिरी ओवरों में तीन-तीन विकेट लिए. अब तीसरा टी-20 24 दिसंबर को मुंबई में होगा.

रोहित शर्मा ने बनाया सबसे तेज शतकटीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बता दिया कि वनडे और टी-20 के फॉर्मेट में वल्र्ड क्रिकेट में इस समय उनका कोई मुकाबला नहीं है. वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बना चुके रोहित शर्मा ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 35 गेंदों में शतक ठोककर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

इसके साथ ही इस मैच में 10 छक्के ठोककर इस साल सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.केएल राहुल ने की सबसे बड़ी साझेदारीरोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएन राहुल ने भी शानदार पारी खेली. उन्होंने इस मैच में 89 रनों की पारी खेली. हालांकि वह अपने शतक से चूक गए. लेकिन उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने मात्र 49 गेंदों में ये रन बना दिए. इसके अलावा उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 165 रनों की साझेदारी की.

इससे पहले रोहित और शिखर धवन के बीच पिछला रिकॉर्ड 75 रनों का था.कुलदीप यादव ने 1 ओवर में लिए तीन विकेटटीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक बार फिर से टीम के लिए सबसे अहम विकेट लिया. श्रीलंका के लिए सबसे अच्छी बल्लेबाजी कर रहे कुसल परेरा को 77 रन पर कुलदीप यादव ने आउट किया. टीम के 15वें और अपने आखिरी ओवर में कुलदीप यादव ने 6 रन देकर तीन विकेट लिए.

थिसारा परेरा और गुणरत्ने को कुलदीप ने बिना खाता खोले आउट कर दिया.युजवेंद्र चहल ने फिर लगाया चौका16वें ओवर में चहल ने श्रीलंकाई टीम की रही सही उम्मीदें भी खत्म कर दीं. उन्होंने इस ओवर में 3 विकेट लिए. इस तरह उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 52 रन देकर 4 विकेट लिए. टी-20 में इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके चहल ने इस मैच में भी चार विकेट लिए.

Related Posts: