bpl1गुना/राजगढ़,   शहर में गुरूवार को भी सूर्य देव ने गर्मी की प्रचंडता दिखाई और पारा 46 से 47 डिग्री तक पहुंच गया. गर्मी से बेहाल लोग दिन में घरों और ऑफिसों में रहे, जिसके चलते बाजार सुनसान दिखाई दिए. इसके पूर्व बुधवार को पारा ने पिछले कई वर्षों का रिकार्ड ध्वस्त करते हुए 45 डिग्री का आंकड़ा छुआ था. वैसे नौतपा 25 मई से शुरू हो रहे हैं, लेकिन नौतपा की गर्मी का अहसास पिछले एक सप्ताह से देखने को मिल रहा है.

गुरूवार को सुबह के समय ही सूरज ने अपने तेवर दिखा दिए थे। सुबह 8.30 बजे तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 9.30 पर पारा 40.4 डिग्री सेल्सियस था। जैसे-जैसे दिन गुजरा, वैसे-वैसे तापमान बढ़ता चला गया। दोपहर 2:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे के बीच तापमान 47 डिग्री सेल्सियस ऊपर पर पहंचा गया। इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा. छांव में खड़ा होने पर भी लोगों को त्वचा के जलने का अहसास हो रहा था. घरों में कूलर भी गर्म हवा फेंकने लगे. शहर की जिन सड़कों पर लोगों की भीड़ रहती थी, वह खाली रहे. लू से बचने के लिए लोग चेहरे पर कपड़ा लपेटकर और हेलमेट लगाकर निकले.

अचानक बढ़ी गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों ने शीतल पेय का सहारा लिया. गन्नो के रस की दुकानों और जूस सेंटरों पर काफी भीड़ नजर आई. वहीं तेज गर्मी के कारण कूलर व एसी के बाजार में भी गर्माहट आ गई है. राजगढ़ में इस वर्ष गर्मी के मौसम में पहली बार शुक्रवार को पारा सबसे उंचा 46 डिग्री पर आया है. पिछले तीन दिनो से बरस रही गर्मी को देख हर कोई यही बात कह रहा है कि आज सबसे अधिक गर्मी है. मई का महीना भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है, लेकिन दूसरे सप्ताह में जम्मू कश्मीर में एक सिस्टम बन गया था.

इससे गर्मी से राहत रही, लेकिन अब जम्मू कश्मीर में बना सिस्टम समाप्त हो गया है. हवाओं का रुख हिमालय की बजाय राजस्थान हो गया है. इस कारण दिन में गर्म हवा के चलते भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. मई के तीसरे सप्ताह में भीषण गर्मी का अहसास हुआ. 25 मई से शुरू होने वाले नौ-तपे से पुर्व ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए है. गर्मी के तेवर देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है की नौ-तपे के दौरान 48 डिग्री के रिकार्ड तापमान पर पहुच सकता है. एसे में लोगो का जीवन अस्त-व्यस्थ हो सकता है. इस मौसम में बच्चों एवं बुजूर्गो का विशोष ध्यान रखने की जरूरत होगी.

Related Posts:

प्रदेश को समृद्धशाली राज्य बनाया जाएगा
अतिवर्षा: जिलों का प्रशासन रहेगा 24 घंटे हाई अलर्ट
सुषमा स्वराज कल प्रदेश प्रवास पर
राज्यपाल के बेटे की संदिग्ध मौत में प्राथमिकी दर्ज, शैलेष मामले की सीबीआई जांच
विधायक जयवर्धन ने दिलाई डेढ़ दर्जन लोगों को कांग्रेस की सदस्यता
बड़वानी में सहायक सचिव रिश्वत लेते गिरफ्तार