ब्रिसबेन,

एशेज में पदार्पण कर रहे मार्क स्टोनमैन और जेम्स विंस के बीच 125 रन की बेहतरीन शतकीय पारी से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में आज अच्छी शुरूआत की लेकिन दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने दो अहम विकेट निकालकर इंग्लिश टीम को स्टम्प्स तक चार विकेट पर 196 के स्कोर तक रोक दिया.

प्रतिष्ठित एशेज सीरीज के आज से गाबा में शुरू हुये पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दिन का खेल समाप्त होने तक 80.3 ओवर में चार विकेट गंवाकर 196 रन बनाये. ओपनर एलेस्टेयर कुक को मात्र दो रन पर गंवाने के बाद दूसरे नंबर के बल्लेबाज स्टोनमैन ने विंस के साथ मोर्चा संभाला और टीम को दो रन पर एक विकेट के नुकसान से उबारकर 127 तक ले गये.

स्टोनमैन ने 159 गेंदों में तीन चौके लगाकर 53 रन बनाये जबकि विंस ने 170 गेंदों की पारी में 12 चौके जड़े और 83 रन की मजबूत पारी खेली. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिये 125 रन जोड़े.

हालांकि 60वें ओवर में जाकर इंग्लिश टीम के संयम को तोडऩे में मेजबान आस्ट्रेलिया कामयाब रहा और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने गाबा की धीमी विकेट पर स्टोनमैन को बोल्ड कर दिन का दूसरा अहम विकेट निकाला और इंग्लैंड की शतकीय साझेदारी को भी तोड़ा.

वा तेज गेंदबाज कमिंस ने चाय से पहले स्टोनमैन को आउट किया और फिर चायकाल के तुरंत बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को मात्र 15 रन पर पगबाधा कर दिया. रूट 50 गेंदों में केवल एक चौका ही लगा सके थे कि कमिंस ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

एक छोर पर अपने महत्वपूर्ण विकेट गिरने के चलते दिन की समाप्ति तक मैदान पर आये मोइन अली और डेविड मलान काफी संभलकर खेलते रहे. मलान फिलहाल 64 गेंदों में छह चौकों पर 28 रन और मोइन 31 गेंदों में एक छक्का जड़ 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड के अभी छह विकेट सुरक्षित हैं. इससे पहले स्पिनर नाथन लियोन ने विंस को करियर के सबसे महत्वपूर्ण शतक से वंचित करते हुये रनआउट किया. विंस करीब चार घंटे मैदान पर रहे लेकिन शतक से जब वह 17 रन ही दूर थे तब लियोन ने उन्हें बेहतरीन फील्डिंग करते हुये रनआउट कर इंग्लैंड के तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट किया.

एशेज सीरीज में पहली बार खेल रहे विंस ने अपने करियर के कुल आठवें टेस्ट में पहला अर्धशतक बनाया लेकिन वह इंग्लैंड के लिये जरूरी बड़ी पारी नहीं खेल सके वहीं उनके साथ अन्य पदार्पण खिलाड़ी स्टोनमैन चायकाल से ठीक चार गेंद पहले ही बोल्ड हो गये तो विंस गैर जरूरी एक रन लेने के चक्कर में रनआउट हुये.

कप्तान रूट 50 गेंदें खेलने के बाद मात्र 15 रन ही बना सके थे कि कमिंस की एक फुल डिलीवरी पर उनके खिलाफ पगबाधा की अपील हुई. अंपायर मरायस इरासमस ने उन्हें नॉटआउट दिया लेकिन आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने रिव्यू मांगा जिसमें साफ था कि उनका बल्ला पैड के पीछे था और गेंद पहले पैड से टकराई थी.

अंपायर ने फैसला बदला और रूट आउट हुये. मैच के आखिरी ओवर में मलान को पगबाधा करने के चक्कर में आस्ट्रेलिया अपना रिव्यू गंवा बैठा और इसके बाद खराब रौशनी के कारण मैच रोक देना पड़ा. मैच में आस्ट्रेलिया के अंतिम एकादश में उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर तथा शॉन मार्श दोनों को ही शामिल किया गया जिनके पहले चोट के कारण खेलने की उम्मीद नहीं थी.

आस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने 19 ओवर में 59 रन देकर दो विकेट और मिशेल स्टार्क ने 19.3 ओवर में 45 रन देकर एक विकेट निकाला. जोश हेजलवुड 18 ओवर में 51 रन देकर और ऑफ स्पिनर लियोन 24 ओवर में मात्र 40 रन देकर कोई विकेट नहीं ले सके.

 

Related Posts: