जकार्ता,

इंडोनेशिया के उत्तर पश्चिमी आचे प्रांत में आज एक तेल के कुंए में लगी आग के कारण 10 लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य झुलस गए हैं।

इंडोनेशिया की अापदा राहत प्रबंधन एजेंसी के अनुसार आग अभी तक बुझी नहीं है और आस पास के मकानों तथा पेड़ों की तरफ आग की जोरदार लपटें देखी जा रही है।

एजेंसी के मुताबिक यह आग तड़के उस समय लगी जब 250 मीटर गहरा यह तेल कुआं उपर तक भर गया और स्थानीय लोग वहां से कच्चा तेल निकालने के लिए एकत्र हो गए। इस दौरान घायल लोगों की संख्या के बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है। दमकलों को आग पर काबू पाने के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिस सूत्रोें का मानना है कि इस क्षेत्र में अवैध रूप से ड्रिलिंग कर कच्चा तेल निकाला जा रहा होगा और वहां खड़े लोगों में से किसी एक ने सिगरेट जलाई हाेगी जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। आग में झुलसे 10 से अधिक लोगों को बंदा आचे के एक अस्पाल में भर्ती कराया गया है।

एक अन्य पुलिस अधिकारी वाहयू कुनकाेराे ने बताया “ हमारा मानना है कि इस कुएं में से आसपास के ग्रामीण लोग तेल को अवैध रूप से निकाल रहे हाेंगें और उस समय किसी के सिगरेट पीने के कारण इसमें आग लगी होगी। इस आग में झुलसे लाेगों की संख्या 40 बताई गई है।