equadoreमनाता (इक्वाडोर),  इक्वाडोर में शनिवार को आए 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के तगड़े झटके से मरने वालों की संख्या 525 तक पहुंच गई है जबकि चार हजार से अधिक लोग घायल हो गये और बड़े पैमाने पर जानमाल की हानि हुयी है।

अधिकारियों ने बताया कि बचाव कर्मी पश्चिमी प्रांत मनाबी में मलबे से अभी शवों को बाहर निकालने में लगे हुये हैं और आज भी 45 शव निकाले गये। सरकार ने भी इक्वाडोर पेसिफिक तट पर आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद 525 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। खोजी कुत्ते और खुदाई करने की मशीनों मंटा जैसे तटीय शहरों में मलबा हटाने में काम में लगी हुई हैं।

क्षेत्र में सड़ते शवों की गंध तेज होती जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बचावकर्ता और सहायता समूह पीड़ितों की मदद के लिए आ गए हैं और खोजकर्ता घरों, होटलों और दफ्तरों के मलबे में फंसे परिवारों को निकालने के लिए खुदाई कर रहे हैं।

इस बीच आज एकबार फिर से 6.2 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। भूकंप का केंद्र 15.7 किलोमीटर की गहरायी में था। यह मुइस्ने के 25 किलोमीटर पश्चिम और प्रोपिसिया के 73 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था, जो पहले आए भूकंप के केंद्र से ज्यादा दूर नहीं था।

Related Posts: