• शोधकर्ता मेसन का एवियान ब्रांड पानी पर प्रश्नचिन्ह
  • पानी में 93 प्रतिशत प्लास्टिक के अवशेष पाए गए

नई दिल्ली,

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं. कोहली अपनी सेहत को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं. अपने सेहत के मामले में वो डाइट और एक्सरसाइज पर पूरा ध्यान देते हैं.कोहली एवियान ब्रांड का पानी पीते हैं, जिसकी कीमत 600 रुपए लीटर है.

एवियान ब्रांड का पानी भी न्यूयॉर्क स्थित फ्रेडोनिया विश्वविद्यालय की शोधकर्ता शेरी मेसन ने असुरक्षित बताया है. इस ब्रांड को अलावा भारत के कई प्रमुख बिस्लेरी और एक्वाफिना जैसे ब्रांड भी शामिल है.

मेसन ने भारत के अलावा 9 अन्य देशों में पानी सप्लाई किए जाने वाले प्रोडक्ट की एक रिपोर्ट तैयार की है.मेसन के रिपोर्ट के मुताबिक 93 प्रतिशत पानी में प्लास्टिक के कुछ अवशेष पाए गए हैं. भारत के अलावा अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, केन्या, लेबनान, मेक्सिको और थाईलैंड जैसे देशों के पानी को इस रिपोर्ट में शामिल किया गया है.

शेरी मेसन के मुताबिक प्लास्टिक की बोतल में बंद पानी में पॉलीप्रोपाइलीन, नायलॉन और पॉलीइथाईलीन टेरेपथालेट जैसे अवशेष शामिल होते हैं. इस तरह के पानी को पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

बोतल बंद पानी से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है, इसके बावजूद भी लोग इसका इस्तेमाल जमकर करते हैं. विराट कोहली की तरह और भी ऐसे कई सेलिब्रिटी हैं जो दूसरे देशों का पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं.

Related Posts: