नई दिल्ली,

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 30 हजार तक की सब्सिडी दी जाएगी.

दिल्ली सरकार पुराने बीएस-2 स्टैंडर्ड टू-व्हीलर्स को फेज आउट करने के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है. इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 30 हजार तक की सब्सिडी दी जाएगी. ये सब्सिडी बीएस-2 स्टैंडर्ड वाले टू-व्हीलर खरीदने वालों को मिलेगी.

बता दें कि दिल्ली में बीएस-2 मानक वाले टू-व्हीलर्स करीब 35 लाख हैं. ये सब्सिडी ग्रीन फंड से दी जाएगी. सरकार के इस फैसले से हिमाद्री केमिकल को काफी फायदा होगा. कंपनी को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग बढऩे से फायदा होगा.

हिमाद्री केमिकल एडवांस्ड कार्बन मटीरियल बनाने वाली एकमात्र घरेलू कंपनी है. लिथियम-आयन बैटरी में एडवांस्ड कार्बन का इस्तेमाल होता है. लिथियम बैटरी के लिए एडवांस्ड कार्बन की मांग बढ़ रही है
कंपनी की योजना 2020 तक अपनी सालाना क्षमता बढ़ाकर 20,000 टन करने की है.

इसके अलावा भारत, दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट है. दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां इंडियन मार्केट में एंट्री कर बिजनेस बढ़ाना चाहती हैं. टू-व्हीलर कंपनियां 2018 में नए और ज्यादा पावरफुल स्कूटर लाने की तैयारी में हैं. जिसके तहत नए साल में 150ष्टष्ट से लेकर 300 ष्टष्ट तक की गाडिय़ां बाजार में आ सकती हैं.

Related Posts: