2500 से अधिक घायल, रिक्टर स्केल पर 7.3 तीव्रता का भूकंप

तेहरान/बगदाद,

ईरान-इराक सीमा के पास आए शक्तिशाली भूकंप में अब तक 328 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 2500 से अधिक लोग घायल हो गए हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को आए भूकंप का केंद्र ईरान सीमा के पास हालज्बा क्षेत्र में 33.9 किलोमीटर की गहराई में रहा. ईरान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई.

गौरतलब है कि रिक्टर स्केल भूकंप मापने का पैमाना होता है. इस शक्तिशाली भूकंप के बाद अब तक 50 से ज्यादा झटके महसूस किए जा चुके हैं. भूकंप का झटका 33.9 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया.

भूकंप का यह झटका तुर्की, इजरायल और कुवैत में भी महसूस किया गया. भूकंप की वजह से ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं. बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है.

ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलिकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं. भूकंप के कारण हुए भूस्खलन बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं.

ट्विटर पर पोस्ट एक फुटेज में घबराए लोग उत्तरी इराक में सुलेमानिया स्थित इमारतों से बाहर निकलते नजर आ रहे हैं. निकटवर्ती दरबंदीखान में भी कई प्रमुख दीवारें और कंक्रीट के ढांचे ढह गए.

ईरान के सरकारी प्रसारक आईआरआईबी ने अपनी वेबसाइट पर 129 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी. वहीं आधिकारिक समाचार समिति ईरना का कहना कि करीब 300 लोग घायल हुए हैं और इस आंकड़े के बढऩे की आशंका है.

भूकंप के झटके से लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने घरों से भागकर सड़कों पर आ गए. ईरान के रेड क्रेसेंट संगठन के मोर्टेजा सलीम ने एक चैनल को बताया कि यहां के 8 गांवों में भारी क्षति हुई है.

ईरान के करमानशाह प्रांत के डेप्युटी गवर्नर मोजतबा निक्केरदर ने कहा, हम तीन आपात राहत शिविर स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं.

Related Posts: