06modiमॉस्को, 6 जुलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच मध्य एशियाई देशों और रूस की अपनी यात्रा के पहले चरण में आज उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद पहुंचे. श्री मोदी की प्रधानमंत्री के रूप में किसी मध्य एशियाई देश की यह पहली यात्रा है.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के अनुसार उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री शौकत मिरोमोनोविच मिर्जीयोएव ने हवाई अड्डे पर श्री मोदी की अगवानी की. श्री मोदी का उज्बेकिस्तान में राष्ट्रपति इस्लाम कारिमोव से बातचीत करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौतों पर पर हस्ताक्षर होंगे.

रवानगी के पहले श्री मोदी ने कहा, हम उज्बेकिस्तान के साथ अपने आर्थिक रिश्ते बढ़ाना चाहते हैं. उज्बेकिस्तान में भारतीय सिनेमा, भारतीय गाने और हिंदी भाषा काफी लोकप्रिय हैं. श्री मोदी वहां भारतीय अध्ययन के विद्वानों और और हिंदी के छात्रों से मिलेंगे. साथ ही उनका भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलने का कार्यक्रम है. उज्बेकिस्तान में लगभग 3000 भारतीय हैं. श्री मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जिनका 1966 में रहस्यमय परिस्थितियों में ताशकंद में निधन हो गया था.