सोल,

दक्षिण कोरिया में अगले माह होने वाले शीतकालीन पैरा ओलंपिक खेलों एवं अन्य मसलों पर दोनों कोरियाई देशों के बीच ढाई वर्षों बाद आज औपचारिक बातचीत शुरू हुई।चीन की संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि उ. कोरिया और द. कोरिया के बीच प्रारंभिक सत्र स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू हुआ।

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल में पांच सदस्य शामिल है जिनका नेतृत्व एकीकरण मंत्री चो म्यूंग ग्याेन कर रहे हैं और पांच सदस्यीय उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एकीकरण मंत्री री सोन ग्वोन कर रहे हैं।दक्षिण काेरिया के एकीकृत मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता बेक ताय हयून ने कल संवाददताओं को बताया कि दोनों देशों के बीच बातचीत का मामला खेलों की तैयारी को लेकर रहेगा।

दक्षिण कोरिया के मुख्य प्रतिनिधि ने वार्ता स्थल की ओर रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा कि वह बैठक के दौरान शांति बरतेंगे और जल्दबाजी नहीं करेंगे तथा दोनों कोरियाई देशों के बीच संबंध बेहतर बनाने की दिशा में पहला कदम उठाएंगे ताकि शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

श्री ग्वोन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वार्ता का जो ‘कीमती परिणाम’ निकलेगा, वह लोगों के लिए नववर्ष का पहला तोहफा होगा।दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्री ने कहा कि प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक और पैरा ओलंपिक खेलों के शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाने की संभावना है क्योंकि प्रतिनिधिमंडल के ‘महत्वपूर्ण आगंतुक’ उत्तर कोरिया से आएंगे।ये खेल नौ फरवरी से शुरू होने वाले हैं।

अधिकारियों का यह भी मानना है कि खेलों के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान दोनों कोरियाई देश एक ही झंडे के नीचे मार्च कर सकते हैं और अगर ऐसा हाेता है तो यह काफी अच्छा संकेत माना जाएगा।

दोनों देशों के बीच इस बातचीत पर विश्व के नेताओं की नजरें हैं और उम्मीद जाहिर की जा रही है कि यह तनाव कम करने की दिशा में एक अच्छा कदम होगा।यह बातचीत पानुमजोम गांव में होगी।बातचीत वाले कमरे में कैमरे आैर माइक्रोफोन लगाए जाएंगे ताकि इसका पूरा रिकार्ड रखा जा सके।

Related Posts: