shivrajभोपाल,   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चीन और मध्यप्रदेश के उद्योग क्षेत्र में साथ काम करने की भरपूर संभावनाएं हैं। धार जिले के पीथमपुर में दक्षिण एशिया के देशों की कंपनियों के लिये विशेष क्षेत्र बनाया गया है। श्री चौहान आज निवास पर चीन के हेनान प्रांत के वाइस गवर्नर झाओ जिआनचई के नेतृत्व में चीन के निवेशकों के प्रतिनिधि-मंडल से चर्चा कर रहे थे.

चौहान ने कहा कि हेनान प्रांत और मध्यप्रदेश में कई समानताएं हैं. उन्होंने कहा कि व्यापारिक संबंधों के अलावा सांस्कृतिक संबंधों को भी मजबूत बनाना चाहिये. दोनों प्रदेश कृषि प्रधान हैं और दोनों की विकास दर लगभग समान है. उन्होंने चीन के प्रतिनिधि-मंडल को बताया कि मध्यप्रदेश खाद्य प्र-संस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

यह भारत का तेजी से आगे बढ़ता राज्य है. चौहान ने चीनी प्रतिनिधि-मंडल को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिये आमंत्रित किया.
झाओ ने कहा कि चीन उद्योग क्षेत्र में निवेश करने का इच्छुक है. उन्होंने मुख्यमंत्री को हेनान में आयोजित निवेशकों के सम्मेलन में चीन आने का आमंत्रण दिया.

प्रतिनिधि-मंडल में हेनान प्रांत के वाणिज्य विभाग के डायरेक्टर जनरल जिआच जिनमिओ, हेनान प्रांत के ट्रांसपोर्ट विभाग के डायरेक्टर जनरल झांग किआंग, विदेश विभाग के डिप्टी डायरेटर जनरल यांग वेबिन शामिल थे. राज्य सरकार की ओर से उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, प्रमुख सचिव उद्योग मोहम्मद सुलेमान, सचिव मुख्यमंत्री विवेक अग्रवाल और ट्रायफेक के प्रबंध संचालक श्री डी.पी. आहूजा उपस्थित थे.

Related Posts: