नयी दिल्ली,  आम आदमी पार्टी(आप) ने दिल्ली के निगम चुनाव जीतने पर निगमों से भ्रष्टाचार समाप्त करने, रिहायसी संपत्ति कर खत्म करने, एक साल में दिल्ली को चमकाने और निगमों को फायदे में लाने तथा राजधानी को तीन साल के भीतर डेंगू और चिकनगुनिया से निजात दिलाने के लोक लुभावने वादे किये हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 अप्रैल को होने वाले दिल्ली के तीनों निगमों के चुनाव के लिये आज यहां घोषणा पत्र जारी करते हुए आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने दिल्ली को कूड़ा घर बना दिया। भाजपा ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को नाकाम करते हुए पीठ में छुरा भोंका।

आप सत्ता में आने पर वह काम करेगी जो भाजपा 10साल में नहीं कर पायी और दिल्ली को एक साल के भीतर चमका कर रख देंगे । उन्होंने कहा कि राजधानी को साफ-सुथरा बनाने के लिये विश्व की नवीनतम और बेहतरीन तकनीक लाकर सफाई कर्मचारियों को उपलब्ध करायी जायेगी। सफाई कर्मचारियों की संख्या में इजाफा किया जायेगा ।

श्री केजरीवाल ने कहा कि अगले साल तक दिल्ली में जल भराव की समस्या को समाप्त करने की दिशा में ठोस कदम उठाये जायेंगे।नालों की सफाई समय की जायेगी और 2019 तक सेन्टरी लेंड फील्ड को खत्म कर दिया जायेगा। निगमों को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिये पार्किंग , होर्डिंग और ठेकेदार माफिया को खतम किया जायेगा ।

भवन निर्माण में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने के लिये सौ मीटर तक के प्लाट पर मकान बनाने के वास्ते 10 से 15 स्वीकृत नक्शों को मंजूरी दी जायेगी । भवन निर्माता इन नक्शों में से किसी एक चयन कर अपना मकान बना सकेगा।

उसे निगम के पास जाने की जरूरत नहीं होगी । पांच सौ मीटर तक के प्लाट पर मकान बनाने के लिये वास्तुकार से नक्शा पास कराने की सुविधा दी जायेगी । निर्मित मकान में बदलाव के लिये स्वीकृति के साथ ही नक्शे से अतिरिक्त निर्माण को कम्पोजिशन स्कीम के तहत लाया जायेगा।

Related Posts: