mp3रतलाम,  मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आलोट भ्रमण के दौरान विधानसभा क्षेत्रवासियों को करोड़ों की सौगात देते हुए कहा कि उनके जीवन का एक ही लक्ष्य हैं मध्यप्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र का विकास करना और जनता की सेवा में तत्पर रहना।

उन्होंने खेती को लाभ का धंधा बनाए रखने के ध्येय को दृष्टिगत रखते हुए कहा कि खेती को जिंदा रखना उनका कर्तव्य है और वे इस क्षेत्र में निरंतर प्रयासरत है कि किस प्रकार से किसानों को खेती के माध्यम से अधिकतम रूप से लाभान्वित किया जा सके। श्री चौहान ने आज आलोट में 74 करोड़ 45 लाख 77 हजार रूपए के 11 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने 74 लाख 51 हजार रूपए की लागत से तैयार किए गए दो निर्माण कार्यो का लोकार्पण भी किया। श्री चौहान ने नगरीय क्षेत्रों में विकासात्मक कार्यो हेतु 13 करोड़ रूपए एवं सांसद आदर्श ग्राम में निर्माण हेतु एक करोड़ रूपए के कार्यो की घोषणा करते हुए स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यो के लिए स्वीकृति पूर्व परीक्षण कराने के निर्देश भी दिए। श्री चौहान ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु सहायक शिक्षण सामग्री पर आधारित एक प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आलोट में आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि वे क्षेत्र के विकास और जनता की सेवा में हमेशा पहले की भांति ही तत्पर रहेंगे। उन्होंने रतलाम के किसानों को प्रगतिशील बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में फलों, फूलों, सब्जियों और औषधी फसलों के विस्तार की अपार संभावनाएं मौजूद है।

चौहान ने कहा कि इन संभावनाओं को देखते हुए ही क्षेत्र को हार्टीकल्चर हब के रूप में विकसित करने का निर्णय सरकार ने लिया है। उन्होंने कहा हैं कि वे खेती को जिंदा रखने और किसानों के लिए खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे ताकि इससे उनकी जीविका उपार्जन में किसी प्रकार की मुश्किलें न आए बल्कि वे अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सके। उन्होंने कहा कि किसानों की भलाई के लिए उनके मन में सदैव उत्कंठा बनी रहती है। इसीलिए उनकी सरकार ने पहले खेती पर ऋण के प्रतिशत को कम करते हुए शून्य प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने सोयाबीन की फसलों के नुकसान पर 44 लाख किसानों को चार हजार करोड़ रूपए की मुआवजा राशि वितरित की है। किसानों को परेशानी न हो इसके लिए उन्होंने सीधे उनके खातों में पैसा पहुंचाने की व्यवस्था की है। इस अवसर पर विभिन्न हितग्राहियों को लाभन्वित किया गया।

 

Related Posts: