बच्चों के एग्जाम आने वाले हैं और ऐसे में सभी पेरेंट्स उनकी तैयारियों में जुटे हुए हैं. इसके लिए अलग-अलग ट्यूशनों से लेकर एक्स्ट्रा क्लासेज तक, सभी कुछ किया जा रहा है.

बच्चों को रात में सोने से पहले पढ़ाने के लिए बाजारों में मिलने वाली तमाम ड्रिंक्स भी पिलाई जा रही हैं, जिससे वो अपनी में अच्छे से ध्यान लगा सकें. लेकिन इन सभी के बावजूद बच्चे फोकस करने के बजाए स्ट्रेस में आ रहे हैं.

हर साल इन तैयारियों के बीच बच्चे के दिमाग में डर पैदा हो जाता है कि उनका पेपर कैसा जाएगा. इस डर या कहें स्ट्रेस कि वजह से उन्हें ध्यान लगाने में भी दिक्कत होती है. आपके बच्चे के साथ ऐसा ना हो इसीलिए यहां 5 ड्रिंक्स बता रहे हैं जिसे आप खुद बना सकती हैं. इन्हें पिलाने से आपके बच्चों में स्ट्रेस कम होगा और वो अच्छे से पढ़ाई में मन लगा पाएंगे.

बादाम मिल्क

मेमोरी पॉवर को बढ़ाने और दिमाग को तेज रखने के लिए बादाम सदियों से खाएं जा रहे हैं. वहीं, सभी मम्मियां भी अपने बच्चों को सुबह-सुबह इन्हें भिगोकर खिलाती हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन मेमोरी को इंप्रूव करता है.

इन बादामों को और फायदेमंद बनाने के लिए आप इन्हें दूध में मिलाकर बच्चों को दें. क्योंकि दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज करने का काम करता है. यादातर बच्चों को सिंपल दूध पसंद भी नहीं. इसीलिए बादाम और दूध का ये कॉम्बो उन्हें बहुत पसंद आएगा और इसमें मौजूद मेमोरी को बूस्ट करने की शक्ति भी उन्हें मिल जाएगी.

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी स्मूदी

सुनने में ही कितनी स्वादिष्ट है ये! एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर दोनों ये फल ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं. इनमें मौजूद विटामिन सी मेमोरी बूस्ट करती है. इसीलिए ये अपने बच्चों को जरुर दें. इसे बनाने के लिए इसमें दही या दूध को ब्लेंड करें. बच्चे इस ड्रिंस बहुत मजे से पिएंगे.

डार्क चॉकलेट शेक

इस शेक से बच्चे की कॉस्ट्रेशन पावर, मेमोरी और परेशानी को हर करने कि स्किल्स सभी बूस्ट होती हैं. चॉकलेट में मौजूद कैफीन बच्चों को एक्टिव रखेगा और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा. वहीं, दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को तेज करने का काम करेगा. वहीं, स्वाद में भी यह बच्चों को बहुत पंसद आएगी.

चुकंदर का रस

सबसे हेल्दी ड्रिंक है इस फल का रस. चुकंदर में मौजूद विटामिन ए, के, सी और बीटा कैरोटिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और पॉलीफेनॉल्स बच्चों के दिमाग को एक्टिव और फ्रेश बनाए रखते हैं. इस ड्रिंक से वह एग्जाम स्ट्रेस से दूर रह पाएंगे.

गुड़ की चाय

घर में आसानी से मिलने वाले गुड़ की चाय भी बच्चों की इम्यूमिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) बूस्ट होती है. इसे आसानी से बना भी सकती हैं.

Related Posts: