mp1रीवा,   मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि राज्य में आने वाले दिनों में काफी कम बिजली की खपत वाले पंखे और कृषि पंप आम लोगों को दिए जाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।

श्री शुक्ल ने कल यहां हाल ही में प्रारंभ की गयी उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब वितरण कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने राज्य में बिजली के क्षेत्र में हुयी तरक्की का जिक्र किया और कहा कि राज्य में तीन करोड एलईडी बल्ब वितरण की योजना शुरू कर दी गयी है। इसके तहत रीवा जिले में 20 लाख बल्ब वितरण किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बल्बों का वितरण राशन की दुकान और सब्जी मंडी के अलावा विभिन्न निर्धारित केंद्रों से किया जाएगा। इस बल्ब की तीन वर्ष की गारंटी है और समय से पहले फ्यूज होने पर इसे बदला जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन की बिजली की खपत में कमी आएगी।श्री शुक्ल ने कहा कि अगले चरण में काफी कम बिजली के उपयोग से चलने वाले पंखे और कृषि पंप भी लोगों को वितरित कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रीवा जिले के गुढ में एक विशाल सौर ऊर्जा संयंत्र के निर्माण संबंधी योजना पर भी काम चल रहा है। प्रयास किए जा रहे हैं कि जून माह में इसके निर्माण की शुरूआत हो जाए।

Related Posts: