Cricket - India v New Zealand - First Test cricket matchकानपुर,  भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को 197 रन से शानदार जीत दर्ज करते हुये अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट को यादगार बना दिया।

कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले गये इस मैच में भारत ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 377 रन बनाकर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिये 434 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करने में मेहमान टीम असमर्थ रही और मैच के अंतिम दिन लंच के कुछ देर बाद ही उसकी दूसरी पारी 87.3 ओवरों में 236 रन पर सिमट गयी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

टेस्ट में 200 विकेट का अांकड़ा पूरे करने वाले अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कीवी टीम की दूसरी पारी निपटाने में अहम भूमिका निभाते हुये 35.3 ओवर में 132 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिये। अश्विन ने इस मैच में कीवी टीम के दोनों पारियों में कुल 10 विकेट लिये। वहींं यह 19वीं बार है जब अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट का आंकड़ा छूआ हैै।

उनके अब टेस्ट में कुल 203 विकेट हो गये हैं। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आठ ओवरों में 18 रन पर दो विकेट और रवींद्र जडेजा ने 58 रन पर एक विकेट हासिल किया। जडेजा ने मैच में कुल छह विकेट लिये और दूसरे सफल गेंदबाज रहे।

Related Posts: