नई दिल्ली,  ई-कामर्स क्षेत्र इस साल ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में नियुक्तियों में ६० से ६५ प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है।

उद्योग मंडल एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर ई-कामर्स विभागों और कंपनियों का कारोबार पिछले साल से बढ़ा है और यह उद्योग को और विकास का अवसर प्रदान करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश का ई-कामर्स बाजार २००९ में ३.८ अरब डालर था, जो २०१४ में बढ़कर १७ अरब डालर पर पहुंच गया। २०१५ में यह २३ अरब डालर पर पहुंच जाएगा। इसके २०१६ तक ३८ अरब डालर पर पहुंच जाने की उम्मीद है।

इसमें कहा गया है कि ई-कामर्स उद्योग के २०१६ में ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के अवसरों का सृजन करने की उम्मीद है। इसमें अस्थायी कर्मचारी, आपूर्ति श्रृंखला, लाजिस्टिक्स और सहायक इकाइयां शामिल हैं। एसोचैम ने कहा कि फिलहाल ई-कामर्स उद्योग में ३.५ लाख लोग काम कर रहे हैं। स्मार्टफोन का आंकड़ा बढऩे तथा रिटेलरों द्वारा निवेश से भी देश में मोबाइल कामर्स तेजी से बढ़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कामर्स बाजार में मोबाइल कामर्स की हिस्सेदारी २० से २५ प्रतिशत है। यह हिस्सेदारी और बढऩे की उम्मीद है.

Related Posts: