2.4 डिग्री बढ़ा रात का तापमान

भोपाल,

दक्षिण भारत में तबाही का पर्याय बना तूफान ओखीअरब सागर में पहुंच गया है. इसका असर हवाओं के रुख पर भी पड़ा है. इसी क्रम में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात का तापमान 14.4 डिग्री से. पर पहुंच गया.

गुरुवार-शुक्रवार की रात का न्यूनतम तापमान 12.0 दर्ज हुआ था. उधर तूफान के असर से आंशिक बादलों के आने और हवा की रफ्तार अधिक होने से शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्रीसे. दर्ज हुआ,जो कि शुक्रवार(27.1) के मुकाबले मामूली कम रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक चक्रवाती तूफान ओखी अरब सागर में है. काफी तीव्रता वाले इस तूफान के कुछ कमजोर पड़कर गुजरात कोस्ट की तरफ बढऩे की संभावना बन रही है. इस तूफान के असर से हवाओं का पेटर्न बदल गया है.

मौसम विज्ञानी एसके नायक ने बताया कि तूफान के असर से हवाओं का रुख शुक्रवार को दक्षिण-पूर्वी हो गया था. आसमान पर कुछ बादल आ गए , वातावरण में आद्रता बढऩे से रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि शनिवार को हवा उत्तर-पूर्वी भी चली.

नायक के मुताबिक तूफान के 5-6 दिसंबर से मौसम का मिजाज बदलेगा. आसमान पर बादलों की आमद होगी. इससे प्रदेश के कुछ स्थानों पर बरसात भी हो सकती है.

ज्ञात हो कि सार्क देश इस तरह के तूफानों का नामकरण करते हैं. इस तूफान का नाम बंगलादेश ने रखा है. ओखी का अर्थ आंख होता है. इसी क्रम में निकट भविष्य में आने वाले तूफान का नामकरण भारत द्वारा किया जाएगा.

Related Posts: