obamaवाशिंगटन,  अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कल राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के एक और प्रत्याशी बर्नी सैन्डर्स से राष्ट्रपति भवन में बातचीत के बाद पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी का औपचारिक समर्थन किया और डेमोक्रेटिक पार्टी से उनके नेतृत्व में एक होने की अपील की।

श्री आेबामा के साथ मेसाचुसेट्स के सीनेटर एलिजाबेथ वारेन और उपराष्ट्रपति जोए विडेन ने भी अलग अलग स्थानों पर हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का समर्थन किया।

सीनेटर एलिजाबेथ वारेन एक कार्यक्रम में भाग लेते समय रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को देश के लिए खतरनाक करार दिया। उपराष्ट्रपति जोए विडेन भी गुरूवार के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार में शामिल हो गये और उन्होंने कहा कि अगर ईश्वर ने चाहा तो पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन अमेरिका की अगली राष्ट्रपति होगी।

श्रीमती क्लिंटन को राष्ट्रपति बराक ओबामा का खुला समर्थन मिलने के बाद अब डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रत्याशी बनने की होड़ में शामिल दूसरे प्रत्याशी बर्नी सैन्डर्स पर उम्मीदवारी से हटने का दबाव बढ़ गया है।

श्रीमती क्लिंटन को श्री ओबामा के खुले समर्थन का मतदाताओं पर असर पड़ सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव इस वर्ष 8 नवम्बर को होगा। डेमोक्रेटिक पार्टी तथा रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशियों की औपचारिक घोषणा जुलाई में इनके प्रतिनिधियों के सम्मेलन में की जायेगी।

Related Posts: