obamaग्रीन्सबोरो/वाशिंगटन,  अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्ष 2005 के एक वीडियोटेप में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की महिलाओं के खिलाफ की गयी टिप्पणी पर कहा कि ट्रंप एक सुविधा केंद्र में भी नौकरी करने के योग्य नहीं हैं।

श्री ओबामा ने कल नॉर्थ कैराेलिना के ग्रीन्सबोरो में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में प्रचार के दौरान कहा कि ट्रंप की महिलाओं के बारे में असभ्य तरीके से बोलने वाले वीडियो टेप के पिछले हफ्ते लीक होने के बाद आठ नवम्बर को होने वाले चुनाव को लेकर विकल्प स्पष्ट है। श्री ओबामा ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, “यदि वह 7-इलेवन में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें कोई भी सहन नहीं कर सकता है।” इससे पहले श्री ट्रंप ने रविवार रात को प्रेसिडेंशियल डिबेट में कहा था कि वह इस वीडियो को लेकर शर्मिंदा हैं लेकिन यह बंद कमरे की बात है।

श्री ओबामा ने कुछ अन्य रिपब्लिकन समर्थकों की भी आलोचना की जो ट्रंप की इस टिप्पणी की निंदा तो करते हैं लेकिन फिर भी उनका समर्थन कर रहे हैं। श्री ओबामा ने कहा, “तथ्य यह है कि अब लोग कह रहे हैं, हम दृढ़ता से उनसे असहमत हैं, हम उन्हें अस्वीकृत करते हैं…लेकिन वह उनका अब भी समर्थन कर रहे हैं। मुझे समझ में नहीं आता है कि वे अब भी मानते हैं कि उन्हें राष्ट्रपति होना चाहिये।” इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने कल कहा था कि इस रिकॉर्डिंग में महिलाओं के बारे में जो टिप्पणी की गई वह एक तरह से यौन उत्पीड़न है।

दूसरी ओर ट्रंप ने अमेरिकी संसद के अध्यक्ष पॉल रेयान और रिपब्लिकन पार्टी के अन्य बागी समर्थकों की आलाेचना की और कहा कि वह चाहते हैं कि पार्टी उन लोगों को त्याग दें। श्री ट्रंप के सलाहकार का कहना है उन्हें ऐसी कोई संभावना नहीं दिखती कि राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता से मुलाकात करेंगे। उनका यह बयान ट्रंप के मई में दिये उस बयान के विपरीत है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए उत्तर कोरियाई नेता किम जाेंग उन से बातचीत करना चाहेंगे।

Related Posts: