निरीक्षण के दौरान महापौर ने दिए निर्देश

भोपाल,

महापौर आलोक शर्मा ने यादगारे शाहजहानी स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर कचरे के निष्पादन एवं दीन दयाल रसोई को गैस व बिजली प्रदाय करने हेतु किए जा रहे कार्यों के अवलोकन के साथ ही शहर में अन्य स्थानों पर बनाए जा रहे कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का निरीक्षण किया.

महापौर ने इनकी बाउंड्रीवॉल सहित अन्य कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का संचालन प्रारंभ करने व कम्पोस्ट यूनिट लगाने के निर्देश दिए. महापौर ने व्यवसायियों को स्वच्छता बनाए रखने हेतु अपने संस्थानों पर डस्टबिन रखने और कचरा डस्टबिन में डालने के निवेदन युक्त बोर्ड भी लगाने की समझाईश भी दी.

महापौर ने गंदगी फैलाने वाले व्यवसायियों के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए. निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त एम.पी. सिंह सहित निगम के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

यहां किए निरीक्षण

महापौर आलोक शर्मा रविवार को प्रात: शहर के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माणाधीन कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का निरीक्षण करने निकले. इस दौरान महापौर शर्मा ने टी.टी. नगर, भदभदा, यादगारे शाहजहानी पार्क, बैरागढ़, डी.आई.जी. बंगला आदि स्थानों पर कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण किया.

महापौर शर्मा ने निर्देशित किया कि कचरा ट्रांसफर स्टेशनों की बाउंड्रीवॉल सहित अन्य कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर इनका संचालन प्रारंभ किया जाए और कचरे से खाद बनाने हेतु कम्पोस्ट यूनिटों की भी स्थापना शीघ्रता से की जाए.

महापौर शर्मा ने यादगारे शाहजहानी पार्क में लगाए गए काम्पेक्टर व बायो मीथेनाईजेशन प्लांट का अवलोकन भी किया और कचरे के पृथकीकरण, सूखे कचरे को काम्पेक्ट करने व गीले कचरे से गैस के उत्पादन संबंधी कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की.

स्पॉट फाईन वसूला

महापौर शर्मा ने गंदगी फैलाने वाले व्यवसायियों के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए जिस पर स्वास्थ्य विभाग के अमले ने तत्काल कार्यवाही करते हुए 13 व्यवसायियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 7 हजार 200 रुपये का स्पॉट फाईन वसूल किया.

रैग पीकर्स से भी की चर्चा

महापौर शर्मा को जानकारी दी गई कि बायो मीथेनाईजशन प्लांट से दीन दयाल रसोई को गैस प्रदाय करने हेतु पाईप लाईन को जोड़ दिया गया है. इस दौरान महापौर शर्मा ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कार्य से संलग्न सफाईकर्मियों व रैग पीकर्स से भी चर्चा की.

सफाई रखने की समझाईश दी

निरीक्षण के दौरान महापौर शर्मा ने बैरागढ़ क्षेत्र में स्वलपहार विक्रेताओं के संस्थानों पर जाकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में अपने शहर को सबसे साफ, स्वच्छ शहर बनाने में सहयोग करने का आव्हान करते हुए अपने संस्थानों व आसपास साफ-सफाई बनाए रखने हेतु दुकानों पर अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखने और ग्राहकों से भी डस्टबिन के उपयोग का आग्रह करने हेतु समझाईश दी.

Related Posts: