bus1भोपाल, कनेक्ट इंडिया (सीआइ) ने टी. वी. मोहनदास पई, चेयरमैन, मणिपाल ग्लोबल एजूकेशन की उपस्थिति में देश भर में अपनी सेवा लास्ट माइल डिस्ट्रिब्यूशन सर्विसेज लॉन्च की. पुरस्कार-विजेता संगीतकार-प्लेबैक सिंगर शंकर महादेवन ने कनेक्ट इंडिया मूवमेंट के लिये कम्पोज किये गये एक खास एंथम से दर्शकों को रोमांचित किया. गीतकार समीर पांडे और कनेक्ट इंडिया एंथम के कम्पोजर सुरेश पीटर भी मौजूद थे.

लॉजिस्टिक्स सॉल्युशंस के क्षेत्र में 35 से अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाले दिग्गज, एलआर श्रीधर द्वारा स्थापित कनेक्ट इंडिया का उद्देश्य सुदृढ़ देश-व्यापी लास्ट माइल डिलीवरी नेटवर्क का निर्माण करना है, जिसमें महानगरों, लाखों आबादी वाले शहरों, 8000 से अधिक छोटे कस्बों को जोडऩे वाले 25000 से अधिक पिन कोड्स को शामिल किया जायेगा और 500,000 गांवों तक पहुंच स्थापित की जायेगी. इस व्यावसायिक मॉडल का लक्ष्य शहरी बाजारों और ग्रामीण भारत के लिये 1 वर्ग किमी के हाइपर लोकल सहज मॉडल का विकास करना है.

कनेक्ट इंडिया की दीर्घकालिक दूरदर्शिता यह है कि- यह वितरण प्लेटफॉर्म छोटे ग्रामीण कारीगरों और निर्माताओं को विभिन्न ई-कॉमर्स मंचों के माध्यम से अपने उत्पाद बेचने में सशक्त बनाकर रि-कॉमर्स (रूरल एन्टरप्राइज) का निर्माण करने की दिशा में कार्य करेगा.

श्रीधर ने कहा, ”उत्पाद, गतिशीलता और इंटरनेट के भारत में आसानी से उपलब्ध होने के बावजूद निजी कंपनियों द्वारा ई-कॉमर्स डिलीवरी दक्षतायें और ई-कॉमर्स प्लेटफॉम्र्स तक पहुंच महज 5000 से 6000 पिन कोड्स तक ही सीमित हैं, जबकि भारतीय डाक द्वारा 19,000 से अधिक पिन कोड्स तक सेवायें उपलब्ध कराई जाती हैं. कनेक्ट इंडिया का सुदृढ़ प्लेटफॉर्म 1ग 1वर्ग किमी के अत्यधिक स्थानीय वितरण केन्द्रों का निर्माण करने में सक्षम होगा और ग्रामीण भारत को शहरी भारत के साथ जोड़ेगा. कनेक्ट की लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बदलाव लाने में प्रमुख भूमिका है.

Related Posts: